Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मौसम-लीड वर्षा उप्र दो लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न जिलो में आकाशीय बिजली गिरने, नाव डूबने, अतिवृष्टि, ओलावृष्टि आदि से किसानों एवं अन्य नागरिकों को हुए नुकसान पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने सभी प्रभावित लोगों को आश्वस्त किया है कि आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ खड़ी है। उन्हें हर सम्भव सहायता सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर मुहैया करायी जाएगी।
उन्होने इन घटनाओं में मृत व्यक्तियों के पीड़ित परिवारों को 04-04 लाख रुपए की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मकान क्षति, पशुधन की क्षति के मामलों में भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। जिलाधिकारी स्वयं पर्यवेक्षण करें कि 48 घण्टे में पीड़ितों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो जाए।
श्री याेगी ने जिलाधिकारियों को यह निर्देश भी दिए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में फसलों को हुए नुकसान का तत्काल आकलन करते हुए अधिकतम 48 घण्टे के अंदर शासन को आख्या उपलब्ध कराएं। जिले के प्रभारी मंत्री उन सभी क्षेत्रों, जहां-जहां हानि हुई है, का दौरा करें एवं जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर किसानों को प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएं।
मौसम में हुये इस बदलाव के चलते लखनऊ,कानपुर और हमीरपुर समेत कई स्थानो पर सुबह ठंडी रही। आसमान में बादल छाये रहने से लोगबाग गर्म कपड़ों में नजर आये हालांकि सुबह 10 बजे के बाद सूरज बादलों की ओट से बाहर आया जिससे आम लोगों के साथ किसानो को राहत मिली।
बस्ती से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में बेमौसम वर्षा और तेज हवा के चलते फसलों को भारी क्षति पहुंची। भारतीय किसान यूनियन के बस्ती मंडल के अध्यक्ष दीवान चंद पटेल ने बताया है कि गेहूं ,सरसों, मटर, जौ, चना, मसूर अरहर के अलावा आम, लीची, केला, टमाटर, भिंडी, भाटा की फसलों को नुकसान पहुंचा है। उन्होने सरकार से मांग किया है कि कई बार हुई वर्षा से फसलों को पहुंची क्षति का जायजा लेकर किसानों को क्षतिपूर्ति प्रदान किया जाये।
जौनपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मड़ियाहूं क्षेत्र के अहिरौली शीतलगंज बाजार स्थित खेत में सो रही विवाहिता के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही मृत्यु हो गई। नंदलाल पटेल की पत्नी उर्मिला देवी (45) घर से थोड़ी देर स्थित खेत में सब्जी बोई हुई थी। गुरुवार रात आकाशीय बिजली मड़हे पर गिर गई जिससे महिला धू-धू कर जल उठी और मौके पर ही उसकी मृत्यु हो गई। इसके अलावा मडियाहूं तहसीली इलाके के बनीडीह निवासी कल्लू गौतम के यहां भदोही जिले के सुरियावां क्षेत्र के कुसौड़ा गांव से बृजलाल (56) और केराकत तहसील क्षेत्र के उदी यासन गांव निवासी राजपाल का 14 वर्षीय पुत्र सूरज रिस्तेदारी में आया हुआ था। गुरुवार देर रात अचानक आये आंधी-तूफान के दौरान आम का पेड़ उखड कर सोते उन पर गिर गया, जिससे दोनों की मृत्यु हो गयी ।
टीम प्रदीप त्यागी
जारी वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
image