Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या,काशी,मथुरा नये कलेवर के साथ होंगी दुनिया के सामने : योगी

वाराणसी 14 मार्च,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि अयोध्या, काशी और मथुरा की सनातन परम्पराओं एवं धरोहरों को नई पहचान के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है।
श्री योगी ने यहां ‘मिशन विकास काशी-प्रयागराज, नया भारत, नया उत्तर प्रदेश’ के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि अध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर विख्यात काशी की प्राचीनता, आध्यात्मिकता, धरोहरों पर पूरा देश गौरवान्वित महसूस करता है। पुरातन परम्पराओं के साथ काशी आधुनिकता की दौड़ में भी देश-दुनिया में स्थान बनाए हुए है। बाबा विश्वनाथ की नगरी पुरातन काया बनाए रखते हुए नये कलेवर में आगे बढ़ रही है।
उन्होने कहा कि अयोध्या, काशी, मथुरा की सनातन परम्पराओं, धरोहरों को नई पहचान के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है। काशी में देव दीपावली, शिवरात्रि, अयोध्या में रामनवमी, दीपोत्सव, मथुरा के बरसाना में रंगोत्सव, जन्माष्टमी के उत्सवों को सरकार ने लोकप्रियता से जोड़ते हुए इन प्राचीन विरासतों को आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है। इससे पर्यटन की सम्भावनाएं विकसित हुई हैं।
श्री योगी ने कहा कि पिछले तीन सालों हुए कार्यों से आज देश में आने वाले पर्यटकों में सबसे बड़ी तादाद प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की है। प्रयागराज ने आयोजनों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्रयागराज कुम्भ दुनिया का यूनीक इवेण्ट बन गया। प्रयागराज कुम्भ सुव्यवस्था, सुरक्षा व स्वच्छता का मानक बना। कुम्भ में बेहतर व्यवस्था देख अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की डेढ़ दर्जन संस्थाएं इस पर शोध कर रही है कि इतने बड़े आयोजन को किस प्रकार अच्छे तरीके से सम्पन्न किया गया। प्रयागराज कुम्भ में 25 करोड़ श्रद्धालुओं का आगमन हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है।
प्रदीप
जारी वार्ता
image