Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी के स्वीमिंग पूल बंद एवं स्टेडियम में बड़े आयोजन पर रोक

वाराणसी,16 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए शासन से जारी दिशा निर्देशों अनुपालन के क्रम में सोमवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी स्वीमिंग पूल तत्काल बंद करने तथा स्टेडियमों में बड़े आयोजनों पर रोक लगा दी है।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री शर्मा ने आयुक्त कार्यालय स्थित सभागार में कोरोना के मुद्दे पर अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिक भीड-भाड़ वाली जगहों -माल, मल्टीप्लेक्स, बिग बाजार, होटल, हास्पिटल आदि के लिए सफाई कराने के नियम बताते हुए कहा कि प्रत्येक छह घंटे में हाइपोक्लोराइड से जमीन पर पोछा तथा सात फीट तक ऊची दीवार पर भी प्रत्येक छह घंटे पर सफाई कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।
उन्होंने बताया कि सार्वजनिक प्रयोग में आने वाले शौचालयों के लिए प्रत्येक 6 घंटे हाइपोक्लोराइड से जमीन पोछा तथा प्रत्येक तीन घंटे पर दो प्रतिशत ब्लीचिंग सल्यूशन से सफाई कराई जाये।
श्री शर्मा ने कहा कि लिफ्ट की दीवार, हैण्डल, इन्टरकाॅम रिसीवर, मोबाइल तथा स्कलेटर रेलिंग सहित जहां भी लोगों द्वारा हाथ टिकाया जाता हो सभी जगह ठीक ढंग से प्रत्येक घंटे सफाई की जाये। इसके साथ ही बडे प्रतिष्ठान, रेस्टूरेंट, मार्केट प्लेस, दुकानों की सेल्फ, गददी आदि की भी नियमित सफाई की जाये। घरों में नमी सोखने वाली रद्दी चीजें, पुराने समाचार पत्र तथा धूल इकटठा करने का कारण बनने वाली वस्तुओं को हटा दें तथा वेन्टिलेशन से हवा के आने-जाने की व्यवस्था कार्योंलयों तथा घरों में करें।
जिलाधिकारी ने होटलों तथा रेस्टूरेंट सहित बाजार में खाद्य वस्तुएं बिक्री करने वालों को ग्लब्स पहनकर खाद्य सामग्री परोसने तथा खाद्य सामग्री रखने की जगह पर विशेष रूप से सफाई का निर्देश दिया। होटलों तथा व्यापरिक प्रतिष्ठानों, अस्पतालों में सेनिटाईजर रखने का निर्देश दिया। जिसका इस्तेमाल बाहर से आने वाले लोगों द्वारा आवश्यकतानुसार किया जाये।
उन्होंने सभी माल, होटल तथा बडे़ शोरूम जहॉं विदेशी व बाहरी लोग बड़ी संख्या में आते हैं वहॉं के मालिकों को थर्मल स्कैनर खरीदने तथा अपने कर्मचारियों तथा बाहर से आने वालों की जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी प्रतिष्ठानों के मालिकों को निर्देश दिया कि अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचाव की पूरी जानकारी दे। किसी एक स्टाफ को नोडल बनाया जाये जिससे जांच टीम को पूरी जानकारी उपलब्ध करायी जा सके।
श्री शर्मा ने जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, ईरान, चाईना व कोरिया देशों से आने वाले पर्यटकों के नाम, पता एवं फोन नम्बर रजिस्टर में दर्ज करने तथा उन्हें गहन निगरानी में रखते हुए उनकी मानीटरिंग करने का निर्देश दिया। इन देशों से आने वाले प्रत्येक पर्यटकों/नागरिकों को बसों द्वारा क्वारंडान सेन्टर तक लाने एव उनके ईलाज के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी तथा क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज को निर्देशित किया।
उन्होंने क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के सभी स्वीमिंग पूल का संचालन तत्काल बंद कर करवायें। स्टेडियमों में बड़े आयोजन आयोजित नहीं की जाये। जिम तथा क्लबों को लगातार डिस्इन्फेक्शन किया जाये। उन्होंने निदेर्शित किया कि इसकी समय-समय पर गठित टीम द्वारा जॉंच की जायेगी। उन्होंने मजिस्ट्रेट, पुलिस तथा राजस्व की टीम तत्काल गठित किये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी निर्देशों के अनुपालन की जांच करते हुए इसका विवरण निर्धारित प्रारूप पर प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाये।
जिलाधिकारी ने खुले में मीट, मछली तथा मुर्गा बेचने वालों को ढककर रखने तथा सफाई का कडाई से पालन करते हुए बिक्री करने का निर्देश देते हुए कहा कि अनुपालन नही करने वालों पर कड़ी कार्यवाई की जायेगी।
उन्होंने सभी अस्पतालों को निर्देशित किया कि कोरोना, बुखार एवं फ्लू से प्रभावित मरीजों की अलग ओपीडी चलाई जाये, जिसमें एक निर्धारित डाक्टर द्वारा जांच की जाये। जिससे संभावित कोरोना मरीज अन्य मरीजों के सम्पर्क में न आ सकें।
श्री शर्मा ने दवा विक्रेताओं को चेताया कि वे नकली सेनेटाईजर, मास्क व अन्य सुरक्षा सामग्री की कालाबाजारी न/न करें तथा औषधी निरीक्षकों को दवा की दुकानों के विशेष जॉंच के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि दो दिन में विदेशों से जिले में आये 34 लोग चिन्हित किये गये हैं जिनके घर पर जांच के लिए 10 टीमें गठित की गई है तथा निगरानी की जा रही है।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि क्यूआरटी की दो टीमें तथा डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस टीम आज ही गठित कर लिया जाये। सर्विलांस टीम के अध्यक्ष मुख्य चिकित्साधिकारी होंगे। उन्होंने शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान को सफल बनाने में सभी एनजीओ तथा क्लबों आदि के सहयोग की अपील की।
श्री शर्मा ने रेलवे तथा रोडवेज के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे रेल बोगियों, स्टेशन तथा बसों में जागरूकता लाने के लिए पम्प्लेट छपवाकर चस्पा करायें तथा विदेशों से आने वाले यात्रियों की जॉंच थर्मल स्कैनर से अवश्य करायें।
उन्होंने मेडिकल कर्मियों सहित सभी विभाग के अधिकारी/कर्मचारी को कड़े निर्देश दिये हैं कि वे एक अच्छा वातावरण तैयार करने के साथ-साथ इस अभियान में हर तरह से सहयोग प्रदान करें तथा किसी प्रकार की अफवाह को रोकने में भी सहयोग करें।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से भ्रामक सूचनाओं को फैलाने वालों तथा नकली सामान बेचने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जायेगा।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
चंद्रशेखर से सावधान रहने की जरुरत: आकाश आनंद

चंद्रशेखर से सावधान रहने की जरुरत: आकाश आनंद

24 Apr 2024 | 6:59 PM

संतकबीरनगर 24 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के राजनीतिक उत्तराधिकारी एवं पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद ने आजाद पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद को बहुजन विरोधी बताते हुए जनता से सावधान रहने की अपील की।

see more..
राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री का योग नहीं: केशव

राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री का योग नहीं: केशव

24 Apr 2024 | 6:51 PM

एटा 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को तंज कसते हुये कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की कुंडली में मुख्यमंत्री बनने का योग नहीं है।

see more..
संविधान बचाने की लड़ाई मिल कर लड़नी पड़ेगी: डिपंल

संविधान बचाने की लड़ाई मिल कर लड़नी पड़ेगी: डिपंल

24 Apr 2024 | 6:47 PM

उन्नाव 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी में सपा प्रत्याशी डिपंल यादव ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संविधान बदलने के प्रयास को एकजुटता के साथ विफल किया जा सकता है।

see more..
दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

24 Apr 2024 | 6:42 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में स्थित आठ सीटों में चुनाव प्रचार बुधवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

24 Apr 2024 | 6:39 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक की सबसे बड़ी हार का इतिहास बनाने जा रही है।

see more..
image