Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीलीभीत में कोरोना वायरस के चलते मंगल बाजार पर लगी रोक

पीलीभीत, 18 मार्च (वार्ता)उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में कोरोना वायरस के संभावित प्रभाव से निपटने के लिये जिला प्रशासन ने साप्ताहिक मंगल बाजार पर रोक लगा दी है।
आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर जिला प्रशासन ने साप्ताहिक मंगल बाजार पर रोक लगा दी है। इसके अलावा लोगों से एक जगह इकट्ठा न होंने की अपील की जा रही है।
उप जिलाधिकारी अविनाश चंद्र मौर्य ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते मंगल बाजार को बंद कराया है। इसे अग्रिम आदेश तक बंद रखने के लिए कहा गया है।
अपर जिलाधिकारी अतुल सिंह ने बताया जिलें में कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है। जिला अस्पताल में कोरोना को लेकर आइसोलेशन वार्ड बनाये गए है। इसके साथ ही कोरोन टाइन सेंटर के लिए भी 50 बेड का अस्पताल की तैयारियां की जा रही है। सिनेमा हॉल, जिम, मल्टीप्लेक्स, तरण ताल, क्लब आदि को भी बंद कर दिया गया है। निजी संस्थानों कोचिंगों आदि को भी प्रशासन ने बन्द करा दिया है।
गौरलतब है कि पीलीभीत जिला नेपाल से सटा हुआ है इसलिए यहां विशेष तैयारियां की गईं है। क्रीड़ाधिकारी राजकुमार ने बताया कि स्टेडियम में स्वीमिंग पूल, जिम व बैडमिंटन हॉल को बंदकर उनमें खिलाड़ियों के खेलने को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इससे संबंधित नोटिस भी देर शाम स्टेडियम के सभी स्थानों पर भी चस्पा कर दिया गया है।
सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड का ऐतिहासिक माँ पूर्णागिरि का मेला भी स्थगित कर दिया गया है। सभी भीड़भाड़ वाले स्थानों को प्रतिबंधित करने के आदेश है।उत्तराखंड के चंपावत जिले में पहाड़ों के शिखर पर स्थित सिद्ध पीठ पर लगने वाला ऐतिहासिक माँ पूर्णागिरि देवी के प्रमुख मेले पर भी कोरोना वायरस ग्रहण लगा दिया है। इस मेले को उत्तराखंड सरकार ने तत्काल प्रभाव से रोक दिया है। जिससे पीलीभीत रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा पसर गया है। पूर्णागिरि मेले में रोक लगने के बाद से स्टेशन पर यात्री नहीं दिखाई दे रहे हैं। इसी स्टेशन से टनकपुर के लिए रेल मार्ग से श्रद्धालुओं के पहुंचने की व्यवस्था है।
पूर्णागिरि मंदिर पूरे देश की शक्तिपीठ में से एक है। पौराणिक मान्यता है कि यहां पर मां पार्वती की नाभि कट कर गिरी थी, जिसके चलते यह सभी शक्तपीठियों मे विशेष मानी जाती है। यहां होली से मेला शुरू होकर 20 जून तक चलता है। मेले में देश-विदेश के लोग बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पीलीभीत से ही ट्रेन के द्वारा टनकपुर रेलवे स्टेशन तक जाया जाता है। जहां से पूर्णागिरी देवी मंदिर की चढ़ाई चालू होती है।
स्टेशन अधीक्षक धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि पूर्णागिरि मेले में अभी तक तो श्रद्धालुओं की संख्या काफी थी। इसी कारण डीआरएम इज्जतनगर ने मेला स्पेशल ट्रेन चलाई थी। मेले पर रोक लगने से लोग श्रद्धालु वापस लौट रहे हैं। इधर मेला स्पेशल को भी बंद कर दिया गया है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image