Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति योगी सालगिरह तीन लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि कानून व्यवस्था पर उनकी सरकारी जीरो टालरेंस की नीति पर काम कर रही है जिसके चलते संगठित अपराध में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गयी। सभी त्योहार, धार्मिक जुलूस और मेले निर्विघ्न सम्पन्न हुये। प्रदेश में फोरेंसिक पुलिस लैब की स्थापना की गयी। इसके अलावा 75 विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थाने, चार महिला थाने और आर्थिक अपराधो के लिये थानो की स्थापना की गयी।
सिंचाई क्षेत्र में सरकार ने कई उपलब्धियां हासिल की। राज्य सरकार ने आठ बडी सिंचाई परियोजना को अंजाम तक पहुंचाया जिनमें बाण सागर परियोजना,पहाडी बांध परियोजना, पठारी बांध,जमरार बांध,मौधा बांध,पहुज बांध, लहचौरा बांध और गुंटा बांध परियोजना शामिल है। ये परियोजनाये पिछले 46 सालो से लंबित थी। इनके पूरा होने से दो लाख 46 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित हो सकेगी।
एकल खिडकी प्रणाली निवेश मित्र के जरिये प्रदेश में उद्योगों को लाभान्वित किया गया। बीस विभागों की 70 सेवायें निवेशकों के लिये आनलाइन उपलब्ध हैं। सरकार ने निवेश मित्र पोर्टल के जरिये 97 हजार 849 अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किये। सरकार ने नयी औद्योगिक नीति का क्रियान्वयन किया जबकि फरवरी 2018 में लखनऊ में हुयी इन्वेस्टर्स समिट के जरिये 4़ 68 लाख करोड़ रूपये के एमओयू साइन किये गये।
पहली और दूसरी ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी में दो लाख करोड़ रूपये की 371 परियोजनाये क्रियान्वयनित की जा चुकी है जिससे पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। बुंदेलखंड में डिफेंस कारीडोर का शिलान्यास होने से प्रदेश के विकास को बल मिलेगा। 50 हजार करोड रूपये से बनने वाला यह कारीडोर पांच लाख नौकरियों के अवसर प्रदान करेगा।
प्रदीप
जारी वार्ता
image