Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर में 64 अति कुपोषित बच्चे आए कुपोषित श्रेणी में

हमीरपुर, 23 मार्च(वार्ता) उत्तर प्रदेश में हमीरपुर के 14 गांवों में चिंहित किये गये 64 अतिकुपोषित बच्चों को बाल विकास परियोजना के तहत कुपोषित श्रेणी में लाने का दावा किया है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत सिंह ने बताया कि जिले में कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चो की तादाद लगातार बढ़ती जा रही थी लिहाजा बाल विकास परियोजना, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 14 गांवों के बच्चो को चिंहित कर 64
अतिकुपोषित बच्चो को कुपोषित की श्रेणी में लाया गया है। इन बच्चों को यूनीसेफ की जांच के बाद ही क्लीन चिट मिल पायेगी।
उन्होंने बताया कि इन चौदह गांवों में पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों की संख्या 2015 है जिसमें अतिकुपोषित श्रेणी में 64 बच्चे पाये गये थे जिन्हें अब डीपीओ ने कुपोषित श्रेणी मे लाने का दावा किया है।
उन्होंने बताया कि प्रतयेक ब्लाक से दो-दो बच्चों को चिंहित करना था जिसमें कुरारा ब्लाक से जल्ला, सरसई व राठ ब्लाक से पहाड़ी गढ़ी, सैदपुर सुमेरपुर ब्लाक से पारारैपुरा, बदनपुर मुस्करा ब्लाक से चिल्ली, कमोखर के अलावा गोहांड ब्लाक से नंदना, अमूद, सरीला ब्लाक से खंडौत, मसीदन, मौदहा ब्लाक से कपसा, खंडेह आदि गांवों का चयन किया गया था। जिसमें ग्राम सरसई से 6, पहाड़ीगढी व सैदपुर से दो-दो, पारारैपुरा से पांच, चिल्ली से दो, कमोखर से सात
नंदना से दो, अमूद से 14, कपसा से छह, खंडेह से सात समेत 64 कुपोषित बच्चो को चिंहित किया गया था
उन्होंने बताया कि इन बच्चों को चिंहित करने में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विभाग को सूची उपलब्ध करायी गयी थी। इसके बाद आशा बहू, आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं कुपोषित अस्पताल में भर्ती कराकर बच्चों को अतिकुपोषित श्रेणी से कुपोषित श्रेणी में लाया गया है।
सं तेज
वार्ता
More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image