Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कालाबाजारी करने वाले सुधर जाएं वरना लगेगा रासुका :वामसी

झांसी, 26 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद जरूरत के सामान की जमाखोरी कर ज्यादा कीमत पर बेचने वाले दुकानदारों को उत्तर प्रदेश के झांसी प्रशासन ने सुधर जाने की कड़ी चेतावनी दी है और ऐसा न होने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाकर जेल भेजने की हिदायत भी दे दी है। प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन की घोषणा किये जाने से लोगों में सामान की खरीदारी के लिए मची आपाधापी के बीच कुछ दुकानदारों के ओवररेटिंग करने की जानकारी जिलाधिकारी आंद्रा वामसी को लगातार मिल रही थी जिसपर उन्होंने गुरूवार को कड़ा रूख अपनाया और ऐसे दुकानदारों को अल्टीमेटम देते हुए रासुका लगाकर जेल भेजने की हिदायत दे डाली। जिलाधिकारी के इस अल्टीमेटम ने लोगों को राहत की सांस लेने का मौका दिया है।
लाॅक डाउन के दूसरे दिन भी बाजार में अफरा तफरी का माहौल रहा। लोग किसी तरह खाद्य सामग्री को भरने में लगे हुए हैं। उनकी स्थिति को देखते हुए बड़े व थोक दुकानदारों ने जमाखोरी कर ओवर रेटिंग का कार्य शुरु कर दिया है। इसकी सूचना दो दिनों से लगातार जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी को मिल रही थी लेकिन गुरुवार को आटे की भी कालाबाजारी शुरू होने की सूचना मिलने के बाद जिलाधिकारी पूरे दल बल के साथ सुभाष गंज जा पहुंचे और वहां खड़े होकर खाद्य सामग्री का वितरण कराया। उन्होंने तुरंत अपने स्टाॅफ से माइक मंगाकर सभी दुकानदारों को आगाह करते हुए बताया कि यह संकट की घड़ी है। हमें सभी को साथ लेकर चलना है। ऐसे में आप यदि इस परिस्थिति का लाभ उठाकर जमाखोरी कर कालाबाजारी करोगे तो यह बर्दाश्त नहीं होगा।
उन्होंने स्पष्ट कहा कि उनके पास सभी की जानकारी पहुंच रही है कि कौन कितना ओवर रेट बेच रहा है। यह सूचना अब मिली तो आप समझ लीजिए आपके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा जाएगा। उन्होंने कहा इसके लिए सब तैयार हो जाएं।
गौरतलब है कि आज लाॅक डाउन का दूसरा दिन है। 24 मार्च की शाम को जब प्रधानमंत्री ने 8 बजे टैलीविजन पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज रात 12 बजे से पूरा देश 21 दिन के लिए लाॅक डाउन किया जाता है। तो लोग हक्का बक्का रह गए। अफरा तफरी के बीच लोग दुकानों पर दौड़े ताकि आगामी दिनों के लिए किराने का सामान और सब्जी एकत्र कर रखी जा सके। इसकी जानकारी होते ही दुकानदारों ने भी मौके का फायदा उठाया। आलम यह रहा कि 25-26 रुपए किलो बेचा जाने वाला आटा उस रात 60 रुपए प्रति किलो के हिसाब से तक बिक गया। सब्जियों के मूल्य भी रात में आसमान पर थे। 20 रुपए किलो वाला आलू 40 रुपए के पार हो गया। प्याज के कहने ही क्या थे। 15 से 18 रुपए किलो तक बिकने वाले प्याज को लोगों ने 40 रुपए तक बेच डाला। यही हाल फेस माॅस्क और सेनेटाइजर का भी था, 8-10 रुपए वाला माॅस्क लोगों ने 50 रुपए तक बेचा। जिस सेनेटाइजर को 35 रुपए में भी लोग लेने के लिए मोल भाव करते थे, दुकानदारों ने 70-80 रुपए के बीच बेच डाला। आज भी आलम कम नहीं हुआ है। प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद भी सेनेटाइजर,माॅस्क और खाद्य सामग्री के मूल्य अपनी हैसियत से ज्यादा हैं। हालांकि सरकारी रेट पर वार्ड स्तर पर सब्जी भेजे जाने के कार्य की लोग सराहना भी कर रहे हैं।
प्रशासन की ओर से हर वार्ड मे ट्रकों से सब्जियां और फल सुबह - शाम पहुंचाये गये और सरकारी रेट पर सभी सामान लोगों को मुहैया कराया गया। साथ ही यह भी बताया गया कि रोज यह ट्रक अलग अलग सब्जियों को लेकर आयेंगे और वह जरूरत के हिसाब से ही सामान लें अनावश्यक संग्रहण से बचें। किसी चीज की कमी नहीं है और न ही होने दी जायेगी।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image