Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना उप्र दो अंतिम लखनऊ

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में 592 कोरोना संदिग्धों को चिन्हित किया गया है जिनमें से 97 काे विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अब तक राज्य में 33 हजार 678 यात्री 28 दिन का एकांतवास पूरा कर चुके हैं। प्रदेश के 37 हजार 196 लोग विदेशों में निवास करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यात्रा करके लौटे 3421 लोग घरो में एकांतवास में है जबकि 73 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।
उन्होने बताया कि कोरोना पाजीटिव मरीजों से मिलने वाले सभी 1859 व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है और सभी का स्वास्थ्य बेहतर पाया गया है। अब तक 1937 कोरोना संदिग्धों के नमूने जांच के लिये भेजे जा चुके है जिनमें 1819 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है जबकि 75 की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।
सूत्रों ने बताया कि कोरोना के संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिये हवाई अड्डो में 26 हजार 369 यात्रियों की जांच की गयी वहीं नेपाल के अलावा अन्य राज्यों से लगी सीमा पर 15 लाख 46 हजार 975 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गयी। इस अवधि में नेपाल सीमा से लगे 2192 गावों को सैनीटाइज्ड किया गया।
उन्होने बताया कि अब तक कोरोना प्रभावित देशों से आये 37 हजार 748 यात्रियों को चिन्हित किया जा चुका है जिनके स्वास्थ्य पर जिला अभिसूचना इकाई नजर रखे हुये है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश यात्रा कर वापस आये लोगो पर नजर रखने के लिये एक वेब एप्लीकेशन ‘ क्वारांटाईन ट्रैकइन’ विकसित किया गया है। ऐसे हर यात्री को एसएमएस भेजकर इस ऐप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करने को कहा गया है। डाउनलोड करने के बाद यात्री को अपना विस्तृत वर्णन भरना होता है और 28 दिनो तक अपने स्वास्थ्य का नियमित रूप से ब्योरा देना है। अगर उसके स्वास्थ्य में किसी भी दिन संदेहास्पद लक्षण पाये जाते है तो उसे राज्य नियंत्रण कक्ष में भेजा जायेगा जिसके बाद यात्री को चिकित्सक स्वास्थ्य संबंधी सलाह देंगे।
प्रदीप
वार्ता
More News
image