Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश कोरोना समिति तीन अंतिम लखनऊ

प्रवक्ता ने बताया कि होम क्वारेन्टाइन के अतिरिक्त, अस्पतालों में क्वारेन्टाइन की सुविधा विकसित करेगी। जिलों में मेडिकल काॅलेज, जिला अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं को भी सुदृढ़ कराएगी। इस समिति में चिकित्सा शिक्षा तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभागों के प्रमुख सचिवगण सदस्य नामित किये गये हैं।
प्रमुख सचिव, पशुपालन की अध्यक्षता में गठित समिति पशुओं के चारे की व्यवस्था तथा आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराएगी।
पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में गठित समिति सभी जेलों में साफ-सफाई सुनिश्चित कराते हुए उन्हें सैनिटाइज़ कराएगी। यह समिति ट्रेनिंग सेण्टर, पी0ए0सी0 बटालियन को सेनिटाइज़ करेगी। इसमें तैनात फोर्स को रिज़र्व के रूप में तैयार करेगी, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें फील्ड में तैनात किया जा सकता है। पुलिस महानिदेशक कारागार/ट्रेनिंग एवं अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था/पीएसी) इस समिति के सदस्य हैं।
अपर मुख्य सचिव, वित्त की अध्यक्षता में गठित समिति कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन तथा भविष्य की रणनीति तैयार करेगी। इस समिति में कृषि, औद्योगिक विकास, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण तथा गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभागों के प्रमुख सचिव सदस्य नामित किये गये हैं।
प्रमुख सचिव, कृषि की अध्यक्षता में गठित समिति किसानों की गेहूं, आलू और सरसों की फसलों के प्रभावी प्रोक्योरमेंट की व्यवस्था सुनिश्चित कराएगी। प्रमुख सचिव उद्यान तथा प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद इस समिति के सदस्य हैं।
इन सभी समितियों के अध्यक्ष यथा आवश्यकता किसी अन्य अधिकारी अथवा विशेषज्ञ को समिति के सदस्य के रूप में को-आप्ट करने के लिए स्वतंत्र होंगे। सभी समितियों के अध्यक्ष, समितियों द्वारा की गयी कार्यवाहियों की सूचना नियमित रूप से मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे।
प्रदीप
वार्ता
image