Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में घार्मिकस्थल को ध्वस्त करने के आरोप में दरोगा समेत चार गिरफतार

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा के सहसो क्षेत्र के सदुआपुरा गांव में शुक्रवार को एक धार्मिकस्थल को ध्वस्त करने के मामले में एक दरोगा समेत चार लोगों को आज गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि सिचाई विभाग के अवर अभिंयता समेत छह लोगों को नामजद करके मुकदमा दर्ज किया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने शनिवार को यहां बताया कि सदुआपुरा गांव में जयनारायण के घर के पास बने माता जी का मठ तोड़ने के बाद लोग यह कहते हुए सुने गए कि हम किसी देवी-देवता को नहीं मानते हैं। हमारे जन्मदाता तो केवल भगवान बुद्ध और भीमराव अंबेडकर है। यहां गांव वाले मिलकर भगवान बुद्ध, बाबा भीमराव अंबेडकर की मूर्तियों की स्थापना करना चाहते है।
उन्होंने बताया कि पुलिस को इसकी जानकारी मिली तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। इस क्षतिग्रस्त मामले में जय नारायण सिंह,सुधर सिंह, मनोज कुमार और सब इंस्पेक्टर विजय प्रताप शामिल पाए गए। पूरे मामले की पड़ताल करने पर पता चला कि सभी लोगों ने गांव वालों को एकजुट कर बौद्ध धर्म का प्रचार प्रसार करने के इरादे से मठ को क्षतिग्रस्त किया और यहां भागवान बुद्ध, भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करने की मंशा रखते हैं।
उन्होंने बताया कि इस मामले में सुधर सिंह, मनोज कुमार, जयनारायण और दरोगा विजय प्रताप बौद्ध की गिरफ्तारी कर ली गई है। इस मामले में सिंचाई विभाग के एक अवर अभियंता चमन सिंह की भी भूमिका सामने आई है जिसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस पूरे घटनाक्रम से चमन सिंह और डा. भूरे नाम के आरोपी फिलहाल फरार हैं ।
उन्होंने बताया कि इस मामले में धारा 188,269, 259 के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है ।
बताया जाता है कि दरोगा विजय प्रताप फिलहाल तैनाती इटावा की पुलिस लाइन में है लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उसको सहसों थाना क्षेत्र में अस्थाई तौर पर तैनात किया गया है। लेकिन दरोगा विजय प्रताप ने स्थानीय दलितों के साथ मिलकर धार्मिक स्थल को तोड़ने की साजिश रचते हुए उसको ध्वस्त करवाकर के वहां बाबा भीमराव अंबेडकर और महात्मा बुद्ध की मूर्ति को स्थापित करने की भूमिका तैयार कर लोगों के बीच धार्मिक उन्माद फैलाने संबंधी प्रवचन दे रहे है। गांव वालों ने जब दरोगा के धार्मिक उन्माद संबंधी प्रवचन सुने तो स्थानीय थाना पुलिस को इसकी खबर दी जिसके बाद सभी लोगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने शुक्रवार देर रात में ही क्षतिग्रस्त किए गए धार्मिक स्थल को दुरस्त करवा दिया है।
सं तेज
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image