Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि लाकडाउन भोजन दो अंतिम मथुरा

मिश्रा ने बताया कि इसके लिए हेल्पलाइन के नम्बर भी जारी किये जा चुके हैं तथा इन नम्बरों की जानकारी उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के नम्बर 9406608622 से की जा सकती है। इस अभियान को ब्रज के उन अन्य क्षेत्रों तक फैलाया जाएगा जहां पर इसकी आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने ब्रज के धार्मिक स्थलों में आधारभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए 100 करोड़ देकर उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की स्थापना की तथा स्वच्छ छवि के अवकाश प्राप्त अधिकारी शैलजाकांत मिश्र को इसका उपाध्यक्ष बनाया जब कि स्वयं इसके अध्यक्ष बन गए। उद्देश्य यह था कि मथुरा के धार्मिक स्थलों की मूलभूत सुविधाओं को इतना बेहतर बना दिया जाय कि न केवल यहां आनेवाले तीर्थया़ित्रयों की संख्या और बढ़ जाय बल्कि विदेशी पर्यटक भी मथुरा की ओर चुम्बक की तरह खिंचे चले आये।
श्री योगी की दूरदर्शी सोंच के तहत मथुरा के धार्मिक स्थलों का विकास हो रहा है। ’’मानुष हौं तो वही रसखान’’ के रचनाकार महाकवि रसखान की समाधि का जीर्णोद्धार कर उसे पर्यटकों के लिए जहां लुभावना बना दिया गया है वहीं मथुरा, वृन्दावन, गोवर्धन की परिक्रमा को नया कलेवर दिया जा रहा है।
प्राचीन कुंडो और सरोवर को द्वापरयुगीन लाने का जहां प्रयाग है वहीं गोवर्धन की परिक्रमा को न केवल हरीतिमायुक्त किया जा रहा है बल्कि गिरिराज जी पर अब भी मौजूद द्वापरयुगीन धौ, कदम्ब और तमाल के वृक्षों को अति कठिन ’’प्रूनिग’’ प्रक्रिया से हरा भरा करने का प्रयास किया जा रहा है तथा कच्ची परिक्रमा को इस प्रकार बनाया जा रहा है कि परिक्रमार्थी भीनी भीनी सुगन्ध एवं भूतल से छनकर निकल रहे प्रकाश में अनवरत परिक्रमा करने का आनन्द ले सकें।
मिश्रा के अनुसार अब तक सभी प्रोजेक्ट में जहां 65 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है वहीं कुछ नये प्रोजेक्ट भी आ गए हैं।
उन्होंने बताया कि लाक डाउन में निर्माण कार्य रूक जाने एवं भूखे लोगों की पीड़ा से द्रवित होकर ’’ हर भूखे को रोटी ’’ अभियान शुरू किया गया है जो लाॅक डाउन के चलने तक चलेगा इसके बाद उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद पुनःब्रज के प्राचीन गौरव को वापस लाने के लिए कार्य करने लगेगा।
उधर जयगुरूदेव धर्म प्रचारक संस्था के महामंत्री बाबूराम यादव ने बताया कि शुक्रवार से समाचार मिलने तक तीन हजार से अधिक खाने के पैकेट उन लोगों में बांटे जा चुके हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लाक आउट के कारण अपने घरों को हाईवे से पैदल या वाहन से जा रहे थे।इति
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image