Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रशासन ने बनाए वैकल्पिक आश्रय स्थल, रसाेई घर

गाजियाबाद 29 मार्च (वार्ता) दिल्ली की सीमा से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासनों ने राष्ट्रीय राजधानी से पलायन कर आने वाले गरीब एवं निराश्रय प्रवासी मजदूरों के लिए सीमावर्ती इलाकों में पहले से बने सामुदायित केंद्र और अन्य स्थानों पर वैकल्पिक आश्रय स्थल और समुदायिक रसाेई एवं राहत केंद्र बनाए है।
जिला प्रशासन के इस कदम से दिल्ली से पैदल यात्रा कर आने वाले गरीब, प्रवासी मजदूरों और निराश्रय लोगों को बड़ी राहत मिली है। शहर की सीमा में बने सामुदायित केंद्र और अन्य स्थानों पर व्यकल्पिक अश्रय स्थल और समुदायिक रसाेई एवं राहत केंद्र बनाए गए हैं।
जिला प्रशासन के मुताबकि दिल्ली सीमा के नजदीक कौशांबी और वैशाली के सेक्टर 1 में जीडीए द्वारा निर्मित सामुदयिक भवनों को आश्रय स्थल में तब्दिल किया गया है। इसके अलावा वैशाली मेट्रों स्टेशन स्टेशन पर बनी पार्किंग में अस्थाई रसोई की व्यवस्था की गई है। इसी तरह नोएडा और ग्रेटर में भी प्राधिकरणों के सामुदायिक केंद्रों को आश्रय स्थल के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।
नोएडा के जिलाधिकारी बीएन सिंह के मुताबकि जिला प्रशासन ने 28 स्थानों पर आश्रय स्थल बनाए है, जिनमे करीब सात हजार लोगों के ठहराने की व्यवस्था है।
इसबीच शनिवार को पलायन कर रहे यात्रियों की भीड़ के समाचारों के बाद रविवार को मेरठ रेंज के आईजी प्रशांत कुमार ने गाजियाबाद का दौरा किया। उन्होंने दिल्ली के आनंद विहार-कौशांबी बॉर्डर पर सुरक्षा बंदोबस्त का जायजा लिया। आईजी ने दिल्ली से सीमा में प्रवेष करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
श्री कुमार के साथ मौजूद गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने बताया कि जाे यात्री गाजियाबाद में रूकना चाहते हैं उनके लिए जिला प्रशासन ने सभी व्यवस्था की है।
सं.संजय
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image