Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी जिले में रिहा किये जायेंगे 217 कैदी

झांसी,31 मार्च (वार्ता) देश दुनिया मे मौत का कहर बरपा रहे नोवल कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय के सात साल की सजा वाले कैदियों की रिहाई संंबंधी आदेश के तहत उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में मंगलवार को 37 कैदियों को रिहा किया गया।
जिला जेल अधीक्षक राजीव शुक्ला ने यूनीवार्ता से बात करते हुए बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार जिले में 217 कैदियों को रिहाई के लिए चिंहित किया गया है। इसीक्रम में आज 37 कैदियों को रिहा किया गया जबकि सोमवार की देर रात 33 कैदियों को रिहा किया गया था। सभी कैदियों की रिहाई की प्रक्रिया तीन से चार दिन में पूरी कर ली जायेगी।
उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशाानुसार जिला कारागार में निरुद्ध विचाराधीन 167 कैदियों की सूची भेजी गई थी जबकि 50 कैदी ऐसे हैं जिनके दोष सिद्ध हो गए हैं। ऐसे कुल मिलाकर कुल 217 कैदियों की रिहाई होनी है। इसके चलते न्यायालय की लिखा पढ़ी के बाद सोमवार की रात 33 कैदियों को रिहा कर दिया गया था। इन सभी कैदियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए जेल अधीक्षक द्वारा सरकारी बसों का इंतजाम किया गया है। इनमें मोठ, समथर,पूंछ,एरच,गरौठा व मऊरानीपुर आदि क्षेत्रों के लिए अलग-अलग बसें लगाई गई हैं।
उन्होंने बताया कि कैदियों को मुचलके पर छोड़ा जा रहा है लेकिन उन कैदियों को अभी जेल में ही रहना होगा, जो झांसी जिले से बाहर के निवासी है। इसका कारण बताते हुए जेल अधीक्षक ने कहा कि कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए सारी सीमाएं सील कर दी हैं। इसके चलते जिले के बाहर के कैदियों को उनके घर तक पहुंचाने की स्थिति संभव न हो सकेगी इसलिए उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई है। अगला आदेश मिलते ही पात्र कैदियों को भी छोड़ा जाएगा।
इस बीच आज रिहाई पाने वाले कैदियों के परिजन सुबह से ही बसों मे सवार इंतजार करते नजर आये। भिटौरा निवासी आलोक सिंह व अभिषेक उर्फ छोटू दोनों सगे भाई बाईक चोरी के मामले में थाना सदर से गिरफ्तार कर जेल भेजे गए थे। उनकी भी मंगलवार को रिहाई होनी थी। दोनों बेटों की रिहाई के लिए उनके मां-बाप बाहर खड़ी रोडवेज की बस में बैठे घंटों इंतजार करते दिखे। जबकि सीपरी बाजार निवासी राजीव उर्फ बब्लू के परिजनों को भी यही हाल था। उन्होंने बताया कि उनके बेटे को गैंगस्टर में जेल भेजा गया था।
सोनिया
वार्ता
More News
image