Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी के गोरखपुर में कोरोना से पहली मौत

लखनऊ 01 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में सोमवार को दम तोड़ने वाले युवक के नाेवल कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बस्ती नगर पालिका क्षेत्र निवासी युवक को श्वांस संबंधी समस्या के कारण रविवार को बीआरडी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया था। युवक की सोमवार को मृत्यु हो गयी थी। इससे पहले बीआरडी मेडिकल कालेज में हुयी जांच में युवक को कोरोना संदिग्ध माना गया था जिसकी पुष्टि बुधवार को लखनऊ स्थित किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) की लैब में हो गयी।
उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण यह पहली मौत है वहीं देश में यह पहला मामला है कि महज 25 वर्ष के युवक की मृत्यु कोविड-19 के संक्रमण से हुयी है।
केजीएमयू के मीडिया प्रभारी डॉ सुधीर सिंह ने बताया कि गोरखपुर से मिला नमूना जांच में पॉजिटिव पाया गया है।
इस बीच बस्ती नगर पालिका क्षेत्र के तूर कहिया मोहल्ले को जिला प्रशासन ने सील कर दिया है और लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। मोहल्ले में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। मृतक के परिजनों तथा एंबुलेंस चालक को जांच के लिए बस्ती मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।
सूत्रों ने बताया कि युवक रविवार को मेडिकल कॉलेज में सांस फूलने की शिकायत लेकर भर्ती हुआ था। पहले मेडिसिन वार्ड में भर्ती किया गया जबकि बाद में उसे कोरोना संदिग्ध मानते हुये ट्रामा सेंटर के आइसीयू में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने संदेह के आधार पर कोरोना संक्रमण की जांच के लिए उसकी लार का नमूना लेकर लैब में भेजा था जहां जांच में कोरोना के लक्षण मिले थे। इसकी पुष्टि के लिये नमूने को क्रास चेकिंग के लिये केजीएमयू भेजा गया था।
उन्होने बताया कि मरीज की देखभाल कर रहे चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को आइसोलेट करा दिया गया है वहीं दो लैब टेक्नीशियनों को भी हास्टल में आइसोलेट करा दिया गया है। पूरे वार्ड, आईसीयू समेत समूचे अस्पताल को सैनीटाइज कराय जा रहा है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image