Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में 4677 पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को मिली सरकारी सहायता राशि

झांसी 01 अप्रैल (वार्ता) कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर देश मे जारी लॉकडाउन के बीच सरकार के गरीब मजदूरों को सहायता राशि मुहैया कराने की पहल के साथ उत्तर प्रदेश के झांसी में 4677 पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को एक-एक हजार रूपये की सहायता राशि मुहैया करा दी गयी है।
जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी नीलम विश्वकर्मा ने यूनीवार्ता को बुधवार को बताया कि प्राप्त शासनादेश के अनुसार जिले के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को सहायता राशि उनके बैंक खातों में 25 मार्च से मुहैया करानी शुरू कर दी गयी है। झांसी जिले में हमारे विभाग के तहत 30 हजार श्रमिक पंजीकृत हैं जिनमें से आठ हजार के खाते नवीनीकृत है। इन नवीनीकृत खाताधारी श्रमिकों में से 4677 को सरकार की ओर से लॉकडाउन के दौरान दी गयी एक हजार की सहायता राशि मुहैया करा दी गयी है और बाकी को देने का काम जारी है।
उत्तर प्रदेश भवन निर्माण बोर्ड में निमार्ण श्रमिकों का पंजीयन 2009 से चल रहा है। झांसी जिले में आठ हजार में से 4677 को तो सहायता राशि मिल चुकी है लेकन बाकी जो पंजीकृत बचे श्रमिक हैं उनके खाते संबंधी कुछ त्रुटियां हैं ऐसे लोगों को व्हाट्सएप नंबर जारी कर पेपर मांगे जा रहे हैं। इस तरह श्रमिक खातों के नवीनीकरण का काम भी हमारे यहां चल रहा है।
उन्होंने बताया कि प्राप्त शासनादेश और जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार इन निर्माण श्रमिकों के अलावा जो अन्य श्रमिक हैं जैसे मंडी के श्रमिक जैसे पल्लेदार आदि की नाम और फोननंबर युक्त सूची मंडी सचिव , ऑटो रिक्शा चालकों या वाहन चालकों की सूची परिवहन विभाग मुहैया करायेगा। इसके अलावा घरेलू कामगार,रेहड़ी पटरी खोमचे वाले नगर निगम के तहत पंजीकृत होते हैं इसलिए नगर निगम अपने अधिकारियों के सहयोग से इनके बारे में सूची मुहैया करायेगा। श्रम विभाग के अलावा अन्य विभागों के तहत पंजीकृत श्रमिकों को चिंहित कर जिलाधिकारी द्वारा सहायता राशि मुहैया करायी जायेगी।
सुश्री विश्वकर्मा ने बताया कि हमारे विभाग के तहत यूं तो 30 हजार श्रमिक हैं लेकिन सहायता आठ हजार तक की पहुंचायी जा सकी है क्योंकि बाकी जितने खाताधारी श्रमिक हैं उनके खाते नवीनीकृत नहीं हैं ऐसे में इनके लिए क्या किया जाए इसके कोई दिशानिर्देश फिलहाल नहीं हैं हालांकि उत्तर प्रदेश भवन निर्माण बोर्ड ऐसे श्रमिकों को भी सहायता मुहैया कराये जाने पर विचार कर रहा है और आगे जो इस संबंध में आदेश होगा उसी के अनुसार काम किया जायेगा।
गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान गरीब लोगों की आथिर्क मदद के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट आदेश दिये हैं और झांसी जिला प्रशासन ने इसी के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अपंजीकृत श्रेणी में अभियान चलाकर चिन्हित करते हुए पंजीकृत करने के आदेश जारी कर दिये हैं ताकि सभी को शासन द्वारा प्रदत्त सहायता राशि से लाभान्वित किया जा सके ।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image