Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी:कालाबाजारी करने वाले कोटेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज

झांसी 07 अप्रैल (वार्ता) कोरोना खतरे के मद्देनजर लोगों को समय पर राशन उपलब्ध कराने की सरकार की योजना को पलीता लगाने का काम करने वाले कोटेदारों के खिलाफ उत्तर प्रदेश के झांसी प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाते हुए ऐसे ही एक कोटेदार के खिलाफ कालाबाजारी का मुकदमा दर्ज कराया है।
पूर्ति निरीक्षक प्रभाकर देव ने मंगलवार को बताया कि जिले की टहरौली तहसील के एक गांव के कोटेदार पर खाद्यान की कालाबाजारी का मुकद्मा दर्ज हुआ है। थानाक्षेत्र गुरसरांय में स्थित इस गांव के लोगों की शिकायतें अनवरत आ रहीं थी कि वह शासन की मंशा के अनुरूप कार्य नहीं कर रहा है। यही नहीं लॉकडाउन के समय जरुरतमंदों को शासन की योजनाओं का समूचित लाभ नहीं दे रहा है। इस पर टहरौली एसडीएम शशिभूषण ने गंभीरता दिखाते हुये तत्काल पूर्ति निरीक्षक प्रभाकर देव को स्थलीय निरीक्षण करके जांच करने के आदेश दिये थे।
पूर्ति निरीक्षक जांच के लिए आज माधौपुरा पहुंचे, उन्होंने पूर्ति लिपिक नितिन कुमार के साथ उचित दर विक्रेता लक्ष्मण सिंह के यहां छापा मारा। मौके पर जांच करने पर पाया गया कि दुकान पर अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी की सूची और टोल फ्री नम्बर प्रदर्शित नहीं थे। विक्रेता की दुकान पर 40 अन्त्योदय, 291 पात्र गृहस्थी अर्थात 331 कार्ड धारक सम्बद्ध हैं जबकि 05 अप्रैल तक कुल 138 कार्डधारकों को ही खाद्यान्न का वितरण किया गया है। ग्रामवासियों ने बताया कि विक्रेता लक्ष्मण सिंह लाभार्थियों से मशीन पर उनका अंगूठा तो लगवा लेता था परन्तु उनके खाद्यान्न नहीं दिया जाता था। कोटेदार का स्टॉक भी शून्य पाया गया जिससे कोटेदार द्वारा कालाबाजारी की पुष्टि होती है। ग्राम माधौपुरा के निवासी अरविंद्र पाल द्वारा जिला कंट्रोल रूम पर शिकायत की गयी थी। उसके बाद मौके पर मौजूद छत्रपाल, अरविंद्र पाल, मनीराम, कृपाराम, प्रमोद, श्रीमती पुष्पा देवी, राजदीप, तुलसीराम, रामस्वरूप आदि ग्रामवासियों के बयान लिये गये थे।
विस्तृत जांच करके जांच आख्या उपजिलाधिकारी टहरौली के माध्यम से जिलाधिकारी को भेजी गई थी। जिलाधिकारी की अनुमति पर पूर्ति निरीक्षक द्वारा थाना गुरसरांय में लिखित तहरीर देकर ग्राम माधौपुरा के कोटेदार लक्ष्मण सिंह के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मामला पंजीकृत करवाया गया है।
पूर्ति निरीक्षक ने कड़े शब्दों में कहा कि कोटेदारों का यह रवैया ठीक नही है। महामारी के समय निराश्रित व जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ दिया जायेगा । शासन की मंशा के अनुरूप समाज के अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलवाना ही प्राथमिकता है । शासन की योजनाओं एवं निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करवाया जायेगा । ऐसे घटतौली और कालाबाजारी करने वाले कोटेदारों के विरुद्ध अभियान जारी रहेगा
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image