Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जिला पंचायत अध्यक्ष ने करायी कोरोना रोधी टनल की स्थापना

इटावा, 9 अप्रैल (वार्ता) देश की जनता को कोरोना वायरस से मुक्ति दिलाने के लिये लोग सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने लगे है। इस कड़ी में जिला पंचायत अध्यक्ष की पहल पर इटावा के डा.भीमराव अंबेडकर राजकीय संयुक्त चिकित्सालय मे मुख्य द्वार पर कोरोना रोधी टलन स्थापित की गई है।
टनल के जरिये अस्पताल मे जाने वाले डाक्टर,मरीज और तीमरदार को सेनेटाइज किया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार के संक्रमण से हर हाल मे बचा जा सके ।
जिला पंचायत अध्यक्ष अभिषेक यादव ने गुरूवार को बताया कि लोगों को विषाणुओं से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। डा.भीमराव अंबेडकर राजकीय सयुक्त चिकित्सालय मे कोरोना बी संक्रमण मशीन लगवाई गई है । पंचायत विभाग की ओर से लगाई गई इस मशीन को पूरे प्रदेश भर मे पहली मशीन माना जा रहा है। इससे पहले अभी तक कोई भी ऐसी मशीन नही लगाई है । इस पर करीब पचास हजार रूपये का खर्चा आया।
उन्होने बताया कि इससे और बेहतर मशीन सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी के अलावा भर्थना मे भी लगाने की योजना पर काम चल रहा है जल्द ही इस तरह की मशीनो को स्थापित कर दिया जायेगा ताकि कोरोना संक्रमण से निजात मिल सके ।
जिलाधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि यह टलन आज से यहाॅ पर शुरू हो गई है अब डा.भीमराव अंबेडकर राजकीय सयुक्त चिकित्सालय मे आने मे वाले हर डाक्टर,मरीज और उनके तीमरदार की ब्रेफ्रिकी दूर हो जायेगी। डिप्टी सीएमओ डा.वीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस टनल से होकर गुजरने वाले लोगों के ऊपर आटोमेटिक सोडियम हाइपो क्लोराइड से युक्त फुहार गिरती है जिससे कपड़ो पर लगने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है।
उन्होने बताया कि चिकित्सालय में ओपीडी में आने जाने वाले मरीज एवं आने जाने वाले लोगों के लिए टनल से गुजरना अनिवार्य है । इस चैनल में आटोमेटिक सेंसर लगाया गया है कि जैसे ही इसके अंदर प्रवेश करते हैं तो फुहार गिरने लगती है और वह केमिकल युक्त फुहार से शरीर के प्रत्येक हिस्से में ऊपर से नीचे तक संक्रमण को रोका जा सकता है। इसको बनवाने में खर्चा जिला पंचायत की ओर से दिया है । इस टनल का संचालन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किया जा रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
image