Friday, Mar 29 2024 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए 24428 स्थलों का किया सैनेटाइज:अवस्थी

लखनऊ,08 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए पुलिस की अग्निशमन इकाइयां भी सभी जिलों में युद्ध स्तर पर सैनेटाइजेशन के कार्य में तत्परता से जुटी है और अब 24428 स्थलों का सैनेटाइज किया जा चुका है।
राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया प्रदेश भर में अब तक कुल 24428 स्थलों पर सैनेटाइजेशन का कार्य सफलता पूर्वक किया जा चुका हैं। इसमें हाट स्पाट/संभावित हाट स्पाट 1152, संवेदनशील स्थल 2236, बाजार स्थल 2998, आवासीय स्थल 8341 एवं 9715 अन्य स्थल शामिल है।
इस बीच पुलिस महानिदेशक (फायर सर्विस) आर के विश्वकर्मा से मिली जानकारी का विस्तृत ब्यौरा देते हुए आज यहां बताया कि अभी तक गौतमबुद्धनगर (नोएडा) मे 1248, लखनऊ में 1219, आगरा में 1150, सहारनपुर में 265, मुरादाबाद में 263, मेरठ में 587, कानपुर नगर में 131, फिरोजाबाद में 1101 एवं गाजियाबाद में 1352 स्थलों पर अब तक सैनेटाइजेशन का कार्य किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक तकनीकी से सुसज्जित फायर बिग्रेड की 892 गाड़ियां निरंतर सैनेटाइजेशन कार्य में लगी है। दमकल विभाग द्वारा अपने कार्यों के अतिरिक्त प्रदेश में पहली बार यह कार्य किया जा रहा है जिसमें सभी हाॅट स्पाॅट चिन्हित स्थलों, अन्य संवेदनशील क्षेत्रों, बाजारों, आवासीय काॅलोनियों तथा अन्य स्थानों यथा मेडिकल काॅलेज, सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, काॅरेनटाइन केन्द्रों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों आदि को प्राथमिकता दी जा रही है।
सैनेटाइजेशन कार्य जिलाधिकारियों के मार्ग दर्शन में स्थानीय निकायों से समन्वय स्थापित करते हुये किया जा रहा है।
श्री विश्वकर्मा ने बताया कि इस कार्य में प्रयुक्त किये जाने वाले रसायन सोडियम हाइपो क्लोराइट की मात्रा निर्धारित मानकों के अनुकूल रखने तथा सैनेटाइजेशन के दौरान जरूरी सावधानियों का भी विषेष ध्यान रखा जा रहा है। यथा छिड़काव के दौरान यह भी प्रयास किया जा रहा है कि बिजली की वायरिंग एवं अन्य संवेदनशील वस्तुओं को छिड़काव से नुकसान न/न पहुंचने पाये। अग्निशमन विभाग के कर्मचारी इसके लिए पूर्ण निष्ठा, लगन एवं समर्पण की भावना से जुटे हुए है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर फायर सर्विस ने प्रदेशभर में कोरोना प्रभाविल जिलों में सैनेटाइजेशन का कार्य शुरु किया था, जिससे कोविड-19 के प्रभाव को कम करने में सफलता मिल सकें।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image