Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने दिए 25 करोड़ वृक्षारोपण के लक्ष्य को सफल बनाने के लिए तैयारी के निर्देश

लखनऊ,08 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव के अवसर पर पूरे प्रदेश में किसी एक दिन 25 करोड़ वृक्षारोपण (वृक्ष महाकुम्भ) के लक्ष्य को सफल बनाने के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारी किए जाने के निर्देश दिए हैं।
श्री योगी ने कहा है कि लाॅकडाउन और कोविड-19 महामारी के चलते कार्य योजना बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर वृक्षारोपण कार्य को सम्पादित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को कम से कम 05 पौधों के वितरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य किया जाए। पौधरोपण के लिए गड्ढे खुदाई के कार्य में प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को भी शामिल करने की योजना तैयार की जाए। इससे उन्हें व्यापक पैमाने पर रोजगार मिलेगा।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर 25 करोड़ वृक्षारोपण के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों और प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने पर्यावरण, प्राकृतिक संतुलन एवं जल संरक्षण के लिए वृक्षारोपण की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि 25 करोड़ वृक्षारोपण के लिए रणनीति बनाते हुए ग्राम पंचायतों, शहरी क्षेत्रों, रोपण क्षमता, वृक्षों की प्रजातियाें, स्थलों और लाभार्थियों को चिन्ह्ति कर लिया जाए। लक्ष्यों के आवंटन के अनुसार कार्यों का अनुश्रवण भी सुनिश्चित किया जाए। साथ ही, जियो टैगिंग की कार्यवाही भी की जाए। उन्होंने 25 करोड़ पौधरोपण के सम्बन्ध में व्यापक जनजागरूकता और जनसहभागिता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि भारत की परम्परा प्रकृति के साथ समन्वय बनाकर चलने की रही है। ‘अहिंसा परमो धर्मः’ हमारी संस्कृति का हिस्सा है। उन्होंने गंगा जी के तटवर्ती क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को इसके लिए प्रेरित किया जाए। उन्हें वृक्षारोपण के लिए फलदार पौधे प्रदान किए जाएं। यह भी देखा जाए कि यह पौधे नर्सरी में कम्पोस्ट खाद द्वारा तैयार हों। उन्होंने कम्पोस्ट खाद को निराश्रित गोआश्रय स्थलों से क्रय किए जाने की बात कही।
श्री योगी ने कहा कि इससे लागत सस्ती आएगी और गोशालाओं की व्यवस्थाएं भी सुदृढ़ होंगी। उन्होंने अन्य नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों तथा सड़कों के दोनों किनारों पर भी वृक्षारोपण अभियान की व्यापक कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में पीपल, पाकड़, बरगद, नीम, इमली, जामुन, सागौन आदि प्रजातियों सहित फलदार, छायादार तथा औषधीय वृक्षों को प्रमुखता से शामिल किया जाए।
त्यागी
जारी वार्ता
image