Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में मां- बेटी नर्स के रूप में कोरोना से कर रहीं हैं सीधा मुकाबला

झांसी 11 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में दो मां और बेटी नर्स के रूप में कर्तव्यपर्याणता की मिसाल पेश करते हुए नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सीधा मुकाबला कर रही है।
अंतरराष्ट्रीय नर्स और मिडवाइफ दिवस पर सोमवार को नर्सिंग स्टाफ के महत्व को रेखांकित करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी जी के निगम ने जिले में ऐसी दो वीरांगनाओं के बारे में जानकारी दी जो कोरोना के खिलाफ सीधा मुकाबला कर रहीं हैं। मां शांति सिंह जिला अस्पताल में रोगियों की सेवा कर रही है तो बेटी प्रीति सिंह कोरोना आइसोलेशन वार्ड की इंचार्ज है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में नर्सों का महत्व बहुत अधिक है । आपरेशन थियेटर में लंबे आपरेशन के दौरान डॉक्टर के साथ बतौर सहायक खड़े होना हो, मरीज को समय से दवा व सुई देनी हो या फिर सामान्य प्रसव कराना हो। ये सभी चुनौतीपूर्ण कार्य नर्स के बगैर असंभव है।
नर्स के रूप में मां जिला अस्पताल में कोरोना आइसोलेशन वार्ड की इंचार्ज के रूप में है वही बेटी कोरोना संदिग्ध जगहों पर जाकर लोगों की जांच कर रही है। झोकन बाग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्टाॅफ नर्स प्रीति मार्च से ही कोरोना जांच की टीम का हिस्सा है जिसके लिए उनकी शहर में कई बार अलग अलग जगह ड्यूटी लगायी गयी है। वह बताती हैं जब जनपद में कोरोना का मरीज नही मिला था। तब कोरोना जांच टीम बाहर से आ रहे मजदूरों की जांच कर रही थी जिसके लिए उनकी ड्यूटी कभी बस स्टैंड तो कभी जनपद के बार्डर वाले हिस्सों पर लगायी जा रही थी। जब से कोरोना संक्रमित मरीज मिला है उसके बाद वह कंटेनमेंट जोन में कार्यरत हैं।
प्रीति के परिवार में उनकी मां और एक 10 साल का बच्चा है, प्रीति की मां शांति जिला अस्पताल में कार्यरत है, उन्हे और उनकी मां को प्रतिदिन ड्यूटी पर जाना होता है। उनकी मां को तीन दिन पहले अस्पताल प्रशासन ने सम्मानित भी किया है। प्रीति के लिए अपने बेटे को अकेले घर पर छोडना बहुत मुश्किल होता है। अपने बेटे का बिस्तर भी उन्होने अलग ही कर दिया है। हर जगह सिर्फ कोरोना के विषय में पढ़ता सुनता देख बीते रोज मातृ दिवस पर उनके बेटे ने उनसे पूछा कि आप जिंदा वापस तो आएंगी न मां! यह उनके लिए बहुत भावुक कर देने वाला क्षण था लेकिन उन्होंने अपने बेटे को समझाते हुए ढाढ़स बंधाया कि वह जरुर जिंदा वापस आंएगी।
प्रीति का मानना है कि हम अपना कार्य कर रहे है, ये ऐसी महामारी है जिसमें स्वास्थ्य विभाग का ही मुख्य रोल है, स्वास्थ्य विभाग का प्रतिनिधि होने के नाते यदि हम आगे नही आएंगे तो कौन आएगा। जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ विजयश्री शुक्ला ने बताया कि जनपद में जितने भी मरीज मिल रहे है उन्हे मेडिकल कॉलेज की कोविड चिकित्सा इकाई में रखा गया है। वहां पर कार्यरत स्टाफ नर्स के द्वारा उनकी बेहतरीन तीमारदारी की जा रही है। जनपद में मिली पहली कोरोना संक्रमित महिला दो दिन पहले सही होकर अपने घर वापस लौट गयी है। उन्होने भी मेडिकल कॉलेज के उपचार करने वाले चिकित्सकों और स्टाफ नर्सिस को धन्यवाद व्यक्त किया था। वर्तमान में मेडिकल कॉलेज में शैल सुता, शशि और शलिनी स्टाफ नर्स कार्यरत है।
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डीईआईसी मैनेजर डॉ. रामबाबू ने बताया कि शहरी क्षेत्र में जिला अधिकारी के निर्देशानुसार अभी तक तीन कंटेनमेंट जोन बनाए गए है, 80 टीम इन क्षेत्र में सर्वे का कार्य कर रही है, जिसमें 15 नर्सिंग का कार्य कर रही है।
नर्स प्रणाली की संस्थापक फ्लोरेंस नाईटिंगल के जन्मदिन 12 मई को हर वर्ष नर्स दिवस के रूप में मनाते हैं। वर्ष 1965 से यह दिवस अंतरराष्ट्रीय नर्स काउंसिल द्वारा नर्स दिवस मनाया जा रहा है। हर वर्ष के नर्स दिवस की थीम अलग- अलग होती है। इस वर्ष की थीम है “नर्सिंग द वर्ल्ड टू हैल्थ ”।
सोनिया
वार्ता
More News
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image