Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूरिया संयंत्रों में मजदूरों की कमी का टोटा

लखनऊ 12 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार देश के दूसरे राज्यों मे फंसे राज्य के मजदूरों को वापस लाने मे जुटी है तो दूसरी ओर राज्य की उत्पादनरत कुछ इकाइयों में ही उसे मजदूरों की कमी का सामना करना पड़ रहा है जिससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है।
राज्य के यूरिया संयंत्र खासकर मजदूरों की कमी का सामना कर रहे हैं। यूरिया उत्पादन करने वाली इकाइयां खरीफ फसल की मांग को पूरा करने के लिये उत्पादन मे लगी हैं लेकिन मजदूरों की कमी पूरे उत्पादन मे बाधा खड़ी कर रही है।
पूरी तरह से स्वचालित इन इकाइयों मे लोडिंग अनल़ोडिंग मे मजदूरों की जरूरत होती है लेकिन इकाइयों को इसके लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं।
सहकारी क्षेत्र की दुनिया की सबसे बडी उर्रवक कंपनी इफ्को भी इससे दो चार हो रही है। हालांकि कंपनी अपनी पूरी क्षमता से उतपादन कर रही है लेकिन लोडिंग अनल़ोडिंग मे इसे भी मजदूरों की कमी का सामना करना पड रहा है।
कंपनी के विपणन प्रबंधक अभिमन्यु राय का कहना है कि सोशल डिसटेंसिग के नियमों के तहत दोनों इकाई उत्पादन मे लगी है और उत्पादन भी पूरी क्षमता से हो रहा है लेकिन बैग की कमी और लोडिंग अनल़ोडिंग मे मजदूरों की कमी आड़े आ रही है।
इफ्को की फूलपुर,प्रयागराज,आंवला और बरेली मे इकाई है तो इंडो गल्फ की जगदीशपुर की इकाई उत्पादन मे लगी है। इसके अलावा टाटा की बदायूं मे क्रषको श्याम की शाहजहांपुर की इकाई उत्पादन कर रही है। कानपुर फरटिलाइजर इकाई कानपुर मे है।
विनोद प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image