Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अवैध खनन को करेंगे काबू: जैकब

लखनऊ 16 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशक डा रोशन जैकब ने कहा कि अवैध खनन और परिवहन के प्रभावी नियंत्रण के लिये जरूरी संसाधनों की कमी नहीं होने दी जायेगी।
डा जैकब ने शनिवार को कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं कार्मिको की उपलब्धता न होने के कारण खनन क्षेत्रों एवं परिवहन मार्ग की नियमित जांच करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में सरकार द्वारा प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये जिला अधिकारियों को अधिकार प्रदत्त किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि डीएमएफ निधि से अवैध खनन एवं परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण के लिये न्यूनतम तकनीकी अवसंरचनाओं के सृजन एवं इसके लिए आवश्यक कुशल/अकुशल कार्मिको की उपलब्धता के लिये जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है।
डा जैकब ने बताया कि मानसून सत्र (जुलाई, अगस्त, सितंबर) में खनन संक्रिया प्रतिबंधित रहती है। अभी तक भंडारण अनुज्ञप्ति हेतु 71 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिनमें अपेक्षा के अनुरूप पर्याप्त भंडारण लाइसेंस प्रदान नही किए गए हैं । इस सम्बन्ध में सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है,कि वह अपने जिलों में प्राप्त भंडारण अनुज्ञापत्रों के आवेदन पत्रों पर समीक्षा कर शीघ्र निस्तारण की कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि माह मई की अवशेष अवधि एवं जून माह मे पर्याप्त मात्रा में उप खनिजों का भंडारण किया जा सके।
प्रदीप
वार्ता
More News
image