Friday, Mar 29 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अब सिर्फ सरकारी वाहनों से ही घर पहुंचेंगे प्रवासी श्रमिक

लखनऊ 16 मई,(वार्ता) उत्तर प्रदेश में सड़क हादसों में प्रवासी श्रमिकों के हताहत होने की घटनाओं से चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कोई भी प्रवासी पैदल,साइकिल अथवा ट्रक आदि से यात्रा न करे बल्कि ऐसे श्रमिकों को रोककर उन्हे सुरक्षित तरीके से गंतव्य तक पहुंचाया जाये।
श्री योगी ने शनिवार शाम जिलाधिकारियों और पुलिस प्रमुखों से वीडियो कांफ्रेसिंग कर कहा कि कोविड-19 की महामारी से उत्पन्न स्थितियों से निपटने में अभी तक उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है। इसे जारी रखने के लिये गम्भीरता से प्रयास करना होगा। प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को सुरक्षित व सम्मानजनक ढंग से उनके गंतव्य तक पहुंचाना सबसे बड़ी चुनौती है। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रवासी असुरक्षित ढंग जैसे पैदल,साइकिल,बाइक,टैंपो,ट्रक आदि से यात्रा न करें। ऐसे श्रमिकों को रोक कर सबसे पहले उन्हें भोजन एवं पानी उपलब्ध कराया जाए। इसके बाद उनकी स्क्रीनिंग करते हुए उन्हें सुरक्षित व सम्मानजनक ढंग से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाए।
उन्होंने कहा कि राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में कोई भी प्रवासी पैदल, बाइक अथवा ट्रक आदि अवैध और असुरक्षित वाहनों से न आने पाएं, ऐसा पाये जाने पर अवैध वाहन को तत्काल जब्त कर कानूनी कार्यवाही की जाए। पुलिस पैदल चलने वालों को जागरूक करते हुए इन्हें रोके। प्रवासी श्रमिकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अपने सभी कामगारों की सुरक्षित व सम्मानजनक वापसी की व्यवस्था सुनिश्चित करा रही है। सीमावर्ती जिलों में इनके लिये बसों की व्यवस्था की गई है। श्रमिकों को बसों से भेजने के लिए धनराशि भी स्वीकृत है। उन्होंने निर्देश दिए कि आवश्यकतानुसार निजी बसों का भी उपयोग किया जाए।
उन्होने कहा कि सरकार प्रवासी श्रमिकों को निःशुल्क ट्रेन से प्रदेश में ला रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली में ट्रेन के समाप्त होने की स्थिति में प्रवासियों को लिंक ट्रेनों से लाने की व्यवस्था की जायेगी।
सुरक्षाबलों के जवानों तथा कारागारों में संक्रमण से सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। लोग फेस कवर किए बगैर बाहर न निकलें। बाइक, स्कूटर आदि पर एक व्यक्ति ही यात्रा करे। लाॅक डाउन/नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।
बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि बैंकों में भीड़ कम करने के लिए बैंकिंग करेसपाॅन्डेन्ट की सेवाएं ली जाएं। उन्होंने अधिकारियों को गेहूं क्रय केन्द्रों में अच्छी व्यवस्था के लिए उनके नियमित निरीक्षण के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने तथा ‘आरोग्य सेतु’ व ‘आयुष कवच कोविड’ एप की व्यापक डाउनलोडिंग के लिए लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए।
प्रदीप
वार्ता
More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image