Friday, Apr 19 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है बुन्देलखंड का जल संवर्धन व जल बचाव के प्रयास

हमीरपुर 20 मई (वार्ता)पिछले कई वर्षो से सूखे की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश के बुन्देलखंड में जल संवर्धन एंव जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये परमार्थ समाज सेवी संस्थान का प्रयास अब रंग लाया है। संगठन के इस योगदान को लेकर जल शक्ति मंत्रालय ने भी पुरस्कार दिया है।
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीआरटी) ने अपने पाठ्यक्रम जूनियर हाईस्कूल की कक्षा में पढ़ाया जाने वाला भारत का भूगोल में शामिल कर बुन्देलखंड को महत्व दिया है।
परमार्थ समाज सेवी संस्थान के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर सतीश कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि संस्थान पिछले 25 वर्षो से बुन्देलखंड में जल के बचाव व नमी संरक्षण में अहम योगदान दे रहा है। हमीरपुर जिले का सुमेरपुर तथा सरीला क्षेत्र को डार्क जोन घोषित किया गया था। संस्थान के प्रयास से दो साल बाद डार्क जोन समाप्त हो गया था।
उन्होंने बताया कि परमार्थ समाज सेवी संस्थान ने गांव गांव जल सहेलियों का संगठन खड़ा कर दिया है। गांवों में पानी के बचाने के लिये महिलाओं को जागरुक करती है। संगठन मे जल सहेलियों की संख्या 776 है। बुन्देलखंड के सौ गावों में पानी के माडल पानी पंचायत तैयार किये है जिससे शासन ने संगठन को कई मर्तवा पुरस्कार भी दे चुका है।
परियोजना निदेशक ने बताया कि गांवो में हैडपंपों में जो छोटी छोटी कमी आती है वह ग्रामीणोंं को प्रेेरित कर
उन्हें ठीक करा लिया जाता है हालाकि गांव में जो पेयजल के बजट आता है उसमें संगठन ग्राम प्रधान से मिलकर पेयजल उपलब्ध कराने के लिये एक अलग से फार्मूला बनाता है।
उन्होंने बताया कि संगठन ने जो कार्ययोजना बनायी है उसमें पानी में पहला अधिकार महिला को होना चाहिये इस बात पर विशेष फोकस किया गया है। संस्था की जल सहेली का माडल तो विदेशों में भी चर्चित है। इसमें शिवानी, सुषमा, पार्वती, गीता, लक्ष्मी, सीमा, श्रीकुवर का विशेष योगदान बताया जाता है। संगठन के इस योगदान को लेकर जल शक्ति मंत्रालय ने भी पुरस्कार दिया है। एनसीआरटी ने इन्हीं तमाम प्रयासों को देखकर जूनियर कक्षा में भारत का भूगोल पाठ्यक्रम में शामिल किया है। पाठ्यक्रम में देश के हर राज्य के पेयजल के प्रयास को जिन संगठनों ने अहम योगदान दिया है उसे सराहा गया है जिसमें बुन्देलखंड में परमार्थ समाज सेवी संस्थान का जिक्र किया गया है। बुन्देलखंड के लिये यह गौरव की बात बतायी जाती है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

19 Apr 2024 | 6:52 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी। नयी सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है जबकि वाराणसी और फिरोजाबाद में उम्मीदवार बदले गये हैं।

see more..
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image