Friday, Mar 29 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में कोराेना के चार नये शिकार

वाराणसी, 21 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गुरुवार को कोरोना संक्रमित चार नये मामलों की पहचान के बाद जिले में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या 126 हो गई है।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गुरूवार को बताया कि जिले में चार नये कोरोना संक्रमितों के साथ अब तक इस महामारी की चपेट में आने वालों संख्या 125 हो गई है। इनमें से 45 एक्टिव मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है जबकि संक्रमण के शिकार 77 स्वस्थ हो चुके हैं।
उन्होंने बताया कि नये मामले सामने आने के बाद शंकर धाम कॉलोनी थाना भेलूपुर, ग्राम औढ़े थाना रोहनिया में एक-एक और तुलसी कुआं बेनियाबाग थाना चेतगंज में दो नए हॉटस्पॉट बनाये जाएंगे। एक्टिव हॉटस्पॉट की संख्या 37 है। इनमें से पांच हॉटस्पॉट ऑरेंज जोन में एवं 32 हॉटस्पॉट रेड जोन में हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि वाराणसी में बीएचयू लैब से 95 सैंपल के परिणाम प्राप्त हुए जिनमें 91 नेगेटिव तथा चार के पॉजिटिव परिणाम सामने आए हैं। पॉजिटिव मरीजों में एक 23 वर्षीय मरीज बिहार की रहने वाली महिला है जो प्रसव के लिए 19 मई को बीएचयू में भर्ती हुई थी। इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार मां को कोविड आइसोलेशन वार्ड में एवं बच्चे को मां से अलग एलआईसीयू में भर्ती किया गया है। नवजात का भी सैंपल लिया जाएगा। यह महिला मरीज बिहार के रोहतास की रहने वाली है।
उन्होने बताया कि अन्य दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों का संबंध वाराणसी से है जिनमें से एक 27 वर्षीय मरीज शंकर धाम कॉलोनी कबीर नगर थाना भेलूपुर का रहने वाला है। वह मुंबई में शादी पार्टी में सजावट का कार्य करता था। गत 16 मई को ट्रेन द्वारा मुंबई से वाराणसी आया था। स्क्रीनिंग किए जाने पर लक्षण के आधार पर इसका सैंपल लिया गया। तीसरा 30 वर्षीय मरीज तुलसी कुआं हंकाकटोला थाना चेतगंज का रहने वाला है। यह अपने घर पर वाशर बनाने का कार्य करता है। कफ, फीवर की समस्या होने पर मरीज स्वयं बीएचयू की फ्लू ओपीडी में जांच कराने पहुंचा, जहां लक्षण के आधार उसके सैंपल लिये गये थे।
चौथा मरीज ग्राम औढ़े थाना रोहनिया का निवासी है। दिल्ली में 12वीं कक्षा की पढ़ाई करता था। गत 17 मई को दिल्ली से ट्रेन द्वारा वाराणसी आया था। वाराणसी आने पर स्क्रीनिंग के बाद इसके नमूने लिये गए थे।
उन्होंने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती सात मरीजों के फॉलो अप सैंपल का परिणाम नेगेटिव आने के कारण उन्हें स्वस्थ घोषित कर छुट्टी दे दी गई है किया गया। आज डिस्चार्ज हुए मरीजों में दो मदनपुरा हॉटस्पॉट्स से, तीन पोस्टमैन की फैमिली छीतुपुर हॉटस्पॉट से एवं दो होटल व्यवसाई के परिवार लल्लापुरा हॉटस्पॉट से संबंधित है।
जिलाधिकारी ने बताया कि गुरुवार को 166 सैंपल लिये गए। इसके साथ ही अब तक कुल 4254 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें 3512 के परिणाम प्राप्त हो चुके हैं, 742 सैंपल के परिणाम आने बाकी l प्राप्त परिणामों में 3385 नेगेटिव एवं 126 परिणाम पॉजिटिव आए है।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image