Friday, Mar 29 2024 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


टिड्डी दल के प्रकोप को लेकर झांसी प्रशासन हुआ सर्तक

झांसी 23 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में टिड्डी दल के आगमन के साथ ही प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है और किसानों को सतर्क रहने के साथ साथ फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी कीटनाशन के छिड़काव के लिए तैयार रहने को कहा गया है।
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने शनिवार को यहां विकास भवन में टिड्डी दल के संबंध में आयोजित बैठक में ग्रामीणों सहित आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि टिड्डी दल के विचरण की जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम में दें।जनपद में टिड्डी दल का प्रकोप है जो जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विचरण कर रहा है। खंड विकास अधिकारी सतर्क रहें और ऐसे गांवों की जानकारी अवश्य दें, जहां दल पहुंचा हो। ब्लॉक स्तर पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैयार रहें ताकि उनके माध्यम से कीटनाशक रसायनों का छिड़काव करते हुए नुकसान से बचा जा सके। टिड्डी दल प्रति घंटा 2 किलोमीटर के हिसाब से मूवमेंट कर रहा है और ऐसे स्थान जहां हरियाली है, वहां पहुंच रहा है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जहां हरी घास है, वहां टिड्डी दल का अधिक प्रकोप हो सकता है। अतः ऐसे संभावित स्थान जहां हरियाली है उन स्थानों को चिन्हित कर लें और दल के मूवमेंट की जानकारी अवश्य साझा करें। उन्होंने कीटनाशक रसायन की उपलब्धता ब्लॉक स्तर पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सुझाव देते हुए कहा कि साउंड (आवाज) से भी टिड्डी दल प्रभावित होता है। अतः ऐसे स्थानों पर डीजे आदि की व्यवस्था भी कर ली जाए ताकि क्षेत्र से भगाए जाने में मदद मिल सके।
बैठक में उप निदेशक कृषि कमल कटियार ने बताया कि जनपद में जो दल अभी विचरण कर रहा है। वह छोटा है, परंतु अभी जानकारी मिली है कि ढाई से तीन किलोमीटर लंबा एक बड़ा टिड्डी दल देश में आ गया है। उन्होंने बताया कि कोटा से टिड्डी दल से निपटने के लिए विशेषज्ञों का दल आ गया है। जनपद में अभी टिड्डी दल बंगरा मगरपुर में है। उन्होंने बताया कि जहां दल के रुकने की संभावना है वहां रात आठ बजे से रात दो बजे तक कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना होगा। दवा की व्यवस्था कर ली गई है। कीटनाशक दवाओं के छिड़काव हेतु 6 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की मांग विशेषज्ञों द्वारा की गई है जिसकी व्यवस्था भी कर ली गई है।
इस मौके पर सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव, पीडी डा. आरके गौतम, कृषि रक्षा अधिकारी विवेक कुमार सहित अग्निशमन अधिकारी, आईजीएफआरआई के विशेषज्ञ उपस्थित रहे ।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image