Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नेपाल सिंह पंचतत्व में विलीन

अलीगढ़/मुरादाबाद 23 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वयोवृद्ध नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री डा नेपाल सिंह का अंतिम संस्कार अलीगढ़ स्थित उनके पैतृक गांव में कर दिया गया।
अलीगढ़ जिले के कस्बा अतरौली क्षेत्र स्थित उनके पैतृक गांव चैंडौला सुजानपुर स्थित एक खेत में चिता को मुखाग्नि उनके बड़े पुत्र सौरभ सिंह ने दी। इस मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष रिशीपाल सिंह और अतरौली के चेयरमैन पवन वर्मा भी मौजूद थे। इससे पूर्व मुरादाबाद में शव करीब आधा घंटे अंतिम दर्शन के लिए रखा गया।
भाजपा के 80 वर्षीय पूर्व सांसद का जन्म अलीगढ़ में हुआ था लेकिन कर्मस्थली अविभाजित मुरादाबाद जिला रहा।
शुक्रवार को सिविल लाइंस कॉलोनी के जिगर कॉलोनी स्थित आवास पर भोजन करते समय दिल का दौरा पड़ गया था। उन्हें नजदीक के निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था,जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया गया। डॉ. सिंह मूलरूप से अतरौली क्षेत्र के चैंडौला सुजानुपर गांव के रहने वाले थे।
प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि शनिवार को अंतिम संस्कार के लिए उनके पैतृक गांव ले जाने से पहले सुबह दस बजे तक मुरादाबाद में अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर रखा गया था। इस अवसर पर पूर्व सांसद सर्वेश सिंह,महापौर विनोद अग्रवाल, नगर विधायक रीतेश गुप्ता, कांठ विधायक के अलावा पार्टी संगठन से जुडे पदाधिकारी उपस्थित थे।
12 अगस्त 1940 को जन्मे डा सिंह कल्याण सिंह सरकार में सूबे के शिक्षा मंत्री रहे। नकल के खिलाफ उन्होंने सख्त कदम उठाया था, इससे पूरे प्रदेश में उनकी एक अलग पहचान बनी थी। डॉ. नेपाल सिंह का कार्यकाल बरेली-मुरादाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र रहा। वर्ष 1986 से 2014 के बीच वह पांच बार एमएलसी रहें। वर्ष 2014 में रामपुर से सांसद रहे। 2019 में उन्हें पार्टी से टिकट नहीं मिल पाया था। हालांकि, पार्टी के प्रति वह सदैव कर्मठ और निष्ठा के साथ कार्य किया। कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री कार्यकाल में भले ही नेपाल सिंह शिक्षा मंत्री रहे हों मगर कल्याण सिंह के पार्टी छोडऩे पर वह भाजपा में रहे, उनके साथ नहीं गए।
डॉ. नेपाल सिंह के निधन पर भाजपा के तमाम बड़े नेताओं ने शोक जताया है। विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं की ओर से ऑनलाइन बैठक का आयोजन कर शोकसभा की गई।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image