Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शौकीनों को शापिंग माल्स में मिलेगी मंहगी शराब

लखनऊ 23 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने अब शापिंग माल्स में मंहगी विदेशी शराब और बीयर की दुकाने खोलने का फैसला किया है।
प्रमुख सचिव आबकारी विभाग संजय आर भूसरेड्डी ने शनिवार को बताया कि माल्स में खरीददारी के बढते प्रचलन को देखते हुये मदिरा के प्रीमियम ब्राण्डो की माल्स में बिक्री की अनुमति देते हुये नियमावली बनायी गयी है। इन दुकानों द्वारा अच्छी खरीददारी के अनुभव के साथ ही भारतीय एवं आयातित मदिरा के विविध प्रकार के ब्राण्डों तक पारखियों की पहॅुच तथा चयन की सुविधा प्रदान की जायेगी।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि माल्स में आयातित विदेशी मदिरा ब्राण्ड (बीआईओ), भारत निर्मित विदेशी मदिरा के स्काच या इससे उच्च श्रेणी के ब्राण्ड, ब्राण्डी, जिन और वाइन के सभी ब्राण्ड , सात सौ रूपये से अधिक कीमत की वोदका एवं रम के अलावा 160 या इससे अधिक प्रति 500 एमएल कैन के अधिकतम फुटकर मूल्य वाली बीयर के ब्राण्ड बेचे जा सकेंगे।
उन्होने कहा कि वर्तमान में विदेशी मदिरा की बिक्री फुटकर दुकानों एवं माडल शाप्स में होती है। इससे पहले माल्स में विदेशी मदिरा की फुटकर बिक्री के प्राविधान नहीं थे। सील्ड बोतलों में माल्स में विदेशी मदिरा की बिक्री के लिये लाइसेंस स्वीकृत किये जायेंगे। यह दुकानें वर्तमान में संचालित दुकानों के अलावा होंगी।
प्रमुख सचिव ने बताया कि माल जिनमें ऐसी दुकाने खोली जायेंगी, का न्यूनतम प्लिंथ ऐरिया 10000 वर्ग फीट होना चाहिये जिसमें डिपार्टमेंटल स्टोर्स या सुपर मार्केट या हाइब्रिड हाइपर मार्केट शामिल हैं। प्रीमियम रिटेल वेंण्ड में न्यूनतम 500 वर्ग फीट का कार्पेट एरिया होना चाहिये और इनमें ग्राहकों को प्रवेश करने तथा अपनी इच्छानुसार शेल्फ से ब्राण्ड चुनने की सुविधा प्रदान की जायेगी। दुकान सुसज्जित शेल्फ सहित वातानुकूलित होगी जिससे कि विभिन्न प्रकार के ब्राण्ड शेल्फ में व्यवस्थित ढंग से प्रदर्शित किये जा सकें।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि प्रीमियम रिटेल वेंण्ड केवल आबकारी आयुक्त द्वारा अधिकृत श्रेणियों की विदेशी मदिरा की बिक्री कर सकेंगे। वेण्ड के परिसर में मदिरा के सेवन की अनुमति नहीं होगी।
प्रदीप
वार्ता
More News
बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

20 Apr 2024 | 8:15 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) प्रत्याशी का पर्चा जांच के बाद खारिज कर दिया गया है।

see more..
प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

20 Apr 2024 | 7:25 PM

प्रयागराज, 20 अप्रैल (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 30 जेलों में बंद 196 बंदियों में से 176 उत्तीर्ण हुए हैं।

see more..
image