Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विदेशी कंपनियों पर है यूपी की पैनी निगाह

लखनऊ 24 मई (वार्ता) कोरोना को लेकर दो महीने के लाकडाऊन ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है लेकिन राज्य सरकार अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों की राज्य मे पूंजी निवेश की इच्छा को बडी संभावना के तौर पर देख रही है।
राज्य सरकार चीन से अपना कारोबार समेट कर भारत खासकर उत्तर प्रदेश आने की उनकी उत्सुकता को देखते हुये उन्हें ज्यादा छूट देने की संभावना के तहत ज्यादा से ज्यादा प्राथमिकता देने पर गंभीरता से प्रयास कर रही है। उनके लिये जमीन की उपलब्धता के साथ अन्य आधारभूत ढांचे के तहत बिजली,पानी भी आसानी से उपलब्ध करायेगी।
अमेरिका की मास्टर कार्ड कंपनी जिसका चीन मे बडा कारोबार है ,वो उत्तर प्रदेश मे निवेश को इच्छुक है। कंपनी ने राज्य के मध्यम,लघु और सूक्ष्म उधोग मे निवेश की इच्छा जाहिर की है। उसकी योजना ग्रामीण क्षेत्र मे क्रेडिट कार्ड के क्षेत्र मे निवेश करने की है। मास्टर कार्ड ग्लोबल पेमेंट की बहुराष्ट्रीय कंपनी है। कंपनी ने इसके लिए राज्य के मध्यम,लघु और सुक्ष्म विकास मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह को पत्र भी लिखा है।
उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण अब आनलाईन ई आक्सन के जरिये प्लाट की बिक्री करने जा रहा है। इस प्रक्रिया मे कोई गडबडी की आशंका नहीं रहे इसलिए इस नयी व्यवस्था को केंद्र सरकार के इंवेस्ट इंडिया से जोड़ा जायेगा।
उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अनिल गर्ग ने कहा कि देशी और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिये उद्यमियों को 21 सुविधाएं आनलाइन उपलब्ध कराई गई हैं जिनमें जमीन का आवंटन और मानचित्र अनुमोदन शामिल है। गर्ग ने कहा कि 88 नयी इकाइयों को 47 एकड विकसित जमीन उपलब्ध कराई गई है। इन इकाइयों मे 700 करोड़ रूपये का निवेश होगा जिससे नौ हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि हिंदुस्तान यूनीलीवर,मैपी इंडस्ट्री,डीएस ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज की ओर से खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों मे विदेशी तकनीक के आधार पर परियोजना लगायी जा रही है। इसी तरह मैपी इटली का प्रतिष्ठित उद्योग समूह है जो विदेशी निवेश पर आधारित परियोजना लगाने जा रहा है। इसके अलावा गुरू नानक इंटरप्राइज और कृष्णा आरगेनिक तथा मौरया गोल्ड उधोग भी नयी इकाइयां लगाने जा रहा है।
विनोद प्रदीप
वार्ता
image