Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में आसमान से बरस रही है आग

लखनऊ, 25 मई(वार्ता)उत्तर प्रदेश में आसमान से आग बरसना शुरू हो गया है। इसकी वजह से आम जनजीवन पूरी तरह से हाल-बे-हाल है। सुबह से ही चिलचिलाती धूप की वजह से बाहर निकलना जहां मुश्किल हो गया है वहीं दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है। राज्य में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।
आसमान से सूर्य देवता आग उगल रहे हैं। पिछले दस दिनों से लू भी चल रही है। इसकी वजह से सुबह से ही लोग घरों में दुबक जा रहे हैं। आठ बजे तक मौसम दोपहर जैसा हो रहा है। इससे लोग सुबह ही अपने काम निबटा रहे हैं। नौ बजे के बाद धूप इतनी तेज है कि चेहरे झुलस जा रहे हैं। जरूरी काम से लोग अगर बाहर निकल रहे हैं।
मौसम विभाग सूत्रों ने यहां बताया कि राज्य में सोमवार को प्रयागराज सबसे अधिक गर्म रहा जहां का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। गर्म हवा के थपेड़े हलक सुखा रहे हैं। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान सामान्य से अधिक रहा। राज्य में झांसी, उरई, आगरा, बांदा में भी तापमान 46 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी गर्म हवा के थपेड़े लोगों को परेशान करते रहे । पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। ज्यादातर लोग घरों में ही हैं ,बहुत जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटा रहे हैं। लखनऊ में अधिकतम 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गर्म हवा के थपेड़े शाम तक परेशान करते रहे।
राज्य में बरेली, बाराबंकी, सुल्तानपुर, वाराणसी कानपुर, झांसी में ग्रीष्म लहर की चपेट में है जहां तापमान सामान्य के मुकाबले सात से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंच गया है। कानपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 45.4 रिकॉर्ड किया गया जबकि झांसी में 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा आगरा में भी तापमान पर 46.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
चिलचिलाती धूम से लोगों का बुरा हाल है वही दोपहर में लू चलने से स्वाथ्य पर असर पड रहा है। सुबह से ही तेज धूप के बाद दिनभीर गरम हवाओं के चलने से सडकों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।
बाराबंकी में लोग भीषण गर्मी से दिन भर परेशान रहे। तेज धूप के चलते अधिकतम 42 डिग्री सेल्सियत पार कर गया। तेज धूप और गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस था। उसकी अपेक्षा सोमवार को तापमान में साढ़े तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिन में तेज धूप से लोग परेशान दिखे। मौसम विभाग की मानें तो मौसम में फिलहाल बदलाव के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं।
उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान लखनऊ में 44.1, कानपुर में 45.4 गोरखपुर में 42.4, वाराणसी में 45़ 8, बरेली में 42़ 1, बहराइच में 42़ 6, सुलतानपुर में 45़ 6, बांदा में 46़ 6 तथा अलीगढ़ में 45 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि अभी गर्मी से राहत नही मिलेगी।
भंडारी
वार्ता
More News
image