Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने झांसी मे ढाई करोड़ का गांजा किया बरामद,चार तस्कर गिरफ्तार

लखनऊ,29 मई (वार्ता)उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ)ने अन्तर्राज्यीय स्तर मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह के चार तस्करों को झांसी जिले के मउरानीपुर क्षेत्र से गिरफ्तार कर उनके कब्जे से दस कुन्तल गांजा बरामद किया,जिसकी कीमत करीब ढाई करोड़ रुपये आंकी गई है।
एसटीएफ के प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह ने शुकवार शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि काफी दिनो से एसटीएफ को प्रदेश में विभिन्न राज्यों से अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं। इस सम्बन्ध में उन्होंने एसटीएफ की विभिन्न टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था।
उन्होंने बताया कि जिसके अनुपालन में एसटीएफ को जानकारी मिली कि उड़ीसा से मादक पदार्थाे की तस्करी कर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलो में लाकर विक्रय किया जा रहा है। इसी क्रम में सूचना मिली कि मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले गिरोह के चार लोग उड़ीसा के सम्भलपुर से रायपुर (छतीसगढ़) के रास्ते ट्रक में गांजा ला रहे है,जो झांसी में सप्लाई किया जाना है।
श्री सिंह ने बताया कि इस सूचना पर उपनिरीक्षक विनोद कुमार सिंह के नेतृत्व में मुख्य आरक्षी अंजनी यादव, संतोष सिंह, आरक्षी कौशलेन्द्र, विजय वर्मा, चालक प्रमोद सिंह एसटीएफ की एक टीम गठित कर नाॅरकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो, लखनऊ को साथ लेकर एसटीएफ की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते मऊरानीपुर इलाके के खडीयन के पास पहुंच गये। सूचना के अनुसार कुछ देर बाद एक डम्पर और एक ट्रक (दस टायरा) आती हुई दिखाई दी, जिसे एसटीएफ ने रोकने का प्रयास किया तो वह लोग भागने लगे, जिस पर एसटीएफ ने आवश्यक बल प्रयोग कर उक्त गाड़ी को रोका गया तथा मौके से उड़ीसा निवासी शंकर बारी उर्फ विक्रम के अलावा छत्तीगढ़ निवासी संजय कुमार सिंह ,देवरिया निवासी
छोटेलाल और बिहार निवासी विनोद कुमार सिंह को गिरफ्तार किया और उनके वाहन से दस कुन्तल गांजा बरामद किया।
उन्होंने बताया कि पकड़े गये तस्करों ने पूछताछ पर बताया कि ये लोग गौरव गेस्ट हाउस के मालिक राजेन्द्र सर्राफ उर्फ राजू निवासी मऊरानीपुर के लिये यह तस्करी करते हैं, राजेन्द्र के कहने पर शंकर बारी उर्फ विक्रम निवासी संबलपुर उड़ीसा यह गांजा लेकर झांसी आया था। इसके पहले भी हम लोगों द्वारा कई बार इसी प्रकार गांजा की खेप लायी जाती रही है। गिरफ्तार तस्करों ने यह भी बताया कि वह विगत कई सालों से यही काम करता है।
श्री सिंह ने बताया कि उड़ीसा के गांजे की अच्छी गुणवत्ता होने के कारण उसके अच्छे दाम मिलते है, यह लगभग 10 से 12 हजार रूपये प्रति किलो उड़ीसा से लिया जाता है तथा उत्तर प्रदेश में लगभग 15 से 20 हजार रूपये प्रति किलो का भाव मिलता है जिसे स्थानीय तस्कर 20 से 25 हजार रूपये प्रति किलो के हिसाब से फुटकर में बिक्री करते है।
गिरफ्तार तस्करों के विरूद्ध एनसीबी लखनऊ द्वारा मामला दर्ज कर लिया। गिरफ्तार तस्कराें को जेल भेजा जा रहा है।
त्यागी
वार्ता
image