Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश दीक्षित विधायिका दो अन्तिम लखनऊ

श्री दीक्षित ने सदन को व्यवधान रहित सुचारू रूप से चलाये जाने के बारे में समिति के सभी विधान सभाओं के अध्यक्षों से भी अपने-अपने विचार व्यक्त करने का अनुरोध किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग में समिति में मनोनीत सात सदस्यों में से छह सदस्य, गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र सूर्यप्रसाद त्रिवेदी, मध्य प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष जगदीश देवड़ा, पंजाब विधान सभा केअध्यक्ष राणा के0पी0 सिंह, तमिलनाडु विधान सभा के अध्यक्ष थीरू पी0 धनपाल तथा त्रिपुरा विधान सभा अध्यक्ष रेबती मोहन दास ने भाग लिया और अपने-अपने विचार रखे। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ0 चरणदास महंत, अपरिहार्य कारणों से उपस्थित नहीं हो सकें।
समिति के सदस्यों ने कहा कि सदन की बैठकों के दिनों की संख्या कम होने के कारण नये सदस्यों को सदन में अपनी बात रखने का अवसर नहीं मिल पाता है। अतएव सदन के दिनों की संख्या बढ़ायी जाए। सदन में इस प्रकार की व्यवस्था बनायी जाए जिससे अधिकांश विधायकों को अपनी बात कहने का अवसर मिल सके। जीरो आवर पर महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने के लिए पर्याप्त समय की जरूरत पर बल दिया गया। नियमों में जरूरी संशोधन के सुझाव भी दिए गए। सत्ता एवं प्रतिपक्ष के बीच सामंजस्य बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया। प्रक्रिया एवं नियमावली के बारे में विशेष प्रशिक्षण की जरूरत बताई गई। दलों द्वारा अपने स्तर पर माननीय सदस्यों को प्रबोधन कार्यक्रम चलाए जाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया। कोरोना महामारी के बीच फिजिकल डिस्टेंशिंग को बनाए रखते हुए सदन की बैठकों को सम्पन्न करने के लिए नियमों में व्यवस्था किये जाने की आवश्यकता बतायी गयी।
श्री दीक्षित ने राजनीतिक दलों से यह अपेक्षा की कि वे अपने विधायकों को इस प्रकार का प्रशिक्षण दें कि उन्हें सदन में निर्धारित प्रक्रिया और अध्यक्ष पीठ से दिये जाने वाले निर्देशों का अनुशासनबद्ध होकर पालन करें। उन्होंने कहा कि
सदन को व्यवधान रहित सुचारू रूप से चलाये जाने व कोरोना महामारी के मध्य सदन कैसे संचालित किये जाय के विषय में बहुत ही बहुमूल्य सुझाव प्राप्त हुए। इस संबंध में विचार-विमर्श की कार्यवाही तथा प्राप्त बहुमूल्य सुझावों को सभी सदस्यों को प्रेषित किया जायेगा। इसके साथ ही विचार-विमर्श के बीच प्राप्त सुझावों के बारे में अध्यक्ष, लोक सभा को भी अवगत कराया जायेगा।
कोरोना महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश से वीडियों कान्फ्रेसिंग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की यह पहली बैठक है। बैठक में विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे भी मौजूद थे।
गौरतलब है कि कोरोना महामारी की विषम परिस्थिति उत्पन्न होने के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई। यह समिति लोकसभा अध्यक्ष द्वारा गठित की गयी थी। इस समिति का अध्यक्ष उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष को तथा इसके सदस्य के रूप में गुजरात, पंजाब, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ एव तमिलनाडु के अध्यक्षों को मनोनीत किया गया था। इसकी एक बैठक गत नवम्बर में सम्पन्न हुई थी। बैठक में समिति के सदस्य के रूप में मनोनीत विभिन्न विधान सभाओं के अध्यक्षों के साथ विचार-विमर्श के आधार पर यह निर्णय लिया गया था कि सभी अध्यक्ष अपने-अपने सुझाव अगली बैठक में देंगें।
भंडारी
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
image