Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अंत्योदय श्रेणी के राशन कार्ड की होगी जांच

लखनऊ 02 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग फर्जी अंत्योदय कार्ड बनवा कर राशन की दुकानो से खाद्य सामग्री की धांधली की शिकायत की जांच करेगा और इस क्रम में सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के नाम और आर्थिक स्थिति की पड़ताल की जायेगी।
आयोग के अध्यक्ष श्री नंदकिशोर यादव ने प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत प्रदेश में प्रचलित अंत्योदय श्रेणी के राशन कार्ड के सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी अंत्योदय श्रेणी के राशन कार्डो का सत्यापन कराते हुए इस बारे में आयोग की सूचित किया जाये।
श्री यादव ने कहा कि आयोग के संज्ञान में आया है कि प्रदेश में प्रचलित अंत्योदय श्रेणी के राशन कार्ड प्रभावशाली एवं अपात्र व मृत लोगों के जारी किए गए हैं। यह भी संज्ञान में आया है कि कई उचित दर विक्रेताओं द्वारा अपने नाम से एवं अपने पुत्र व संबंधियों के नाम से भी अंत्योदय कार्ड गलत तथ्यों को प्रस्तुत करके बनवाए गए हैं। जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है उनके नाम से भी अंत्योदय कार्ड प्रचलन में हैं।
उन्होने कहा की जिन पात्र व्यक्तियों के नाम से पूर्व में अंत्योदय कार्ड बना था उस समय वह पात्र थे लेकिन वर्तमान में कतिपय कार्ड धारको की आर्थिक स्थिति मजबूत हो गई होगी। इसलिए पात्रता सूची से ऐसे व्यक्तियों का नाम काट दिया जाये।
श्री यादव ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की यह एक महत्वपूर्ण योजना है। प्रदेश में प्रचलित सभी अंत्योदय श्रेणी के राशन कार्डों का सत्यापन कराया जाना अति आवश्यक है।
प्रदीप
वार्ता
More News
देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस मोदी की देन: योगी

23 Apr 2024 | 6:44 PM

गोरखपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार देश के अंदर 'पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आया है जिसका सर्वाधिक लाभ गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को मिला है।

see more..
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image