Friday, Mar 29 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के बाद खोला जा रहा है लॉकडाउन:बृजेश पाठक

झांसी 04 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के विधायी, न्याय एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवा मंत्री बृजेश पाठक ने लॉकडाउन के पांचवे चरण में दी गयी ढील का समर्थन करते हुए कहा है कि देश और प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के बाद ही यह निर्णय लिया गया है।
श्री पाठक ने गुरुवार को झांसी के पत्रकारों के साथ आयोजित ऑनलाइन प्रेस वार्ता में कहा कि जिस तरह से कोरोना के कहर से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशलता पूर्वक संघर्ष किया है उसकी प्रशंसा दुनिया के हर देश में हो रही है। हमने लाॅकडाउन में अपनी क्षमताओं को बढ़ाया और अब आर्थिक परेशानियों से टकराने के लिए कोरोना के साथ जीवन की लड़ाई लडेंगे। शुरुआती दौर में हमारे पास न तो कोविड टेस्ट के लिए लैब थी और न ही पीपीई किट। आज विश्व में देश पीपीई किट निर्माता देशों में दूसरे नम्बर पर है।
एक सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि देश में जब कोरोना के 500 मरीज थे तब लाॅकडाउन शुरु हुआ था लेकिन पिछले दो ढाई महीने में हमने तैयारियां करते हुए क्षमता बढ़ाई है। उस समय हमारे पास न लैब थी न पीपीई किट। आज भारत विश्व में पीपीई किट निर्माता देशों में दूसरे नम्बर पर खड़ा है। इसी कोरोना के मध्य केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का प्रथम वर्ष भी पूरा हुआ है। सभी गतिविधियां रुकी होने के बाद भी भाजपा लोगों के बीच सक्रिय है। भोजन, राशन, चप्पल, मास्क आदि सभी संभव तरीकों से लोगों की भाजपा ने मदद की है। मोदी जी ने वह निर्णय लिए हैं जो जनता के हित में आवश्यक हैं ना कि जो निर्णय सुनने में अच्छे लगे।
लॉकडाउन में दी जा रही ढील में लोगों के सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और इस पर प्रशासन के भी मौन रहने के सवाल पर श्री पाठक ने कहा कि ढील दी जरूर जा रही है लेकिन इस दौरान सभी को मास्क लगाने और दो गज की पूरी के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा। प्रशासन इस पर ज्यादा कड़ाई न बरतते हुए लोगों को समझाने का जरूर प्रयास करे कि यह अब बेहद जरूरी है क्योंकि अभी तक इस वायरस के खिलाफ हमारे पास कोई दवाई नहीं है।
उन्होंने बताया कि दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने कई ऐतिहासिक जिनका भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में जनता से वादा किया था। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाई गई, मुस्लिम बहनों को तीन तलाक जैसी कुप्रथा से मुक्ति दिलाई, अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ, नागरिकता संशोधन कानून लागू किया गया। आतंकवाद पर नकेल कसी गई और साथ ही आर्थिक सुधार भी किए गए हैं। इस सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की जोकि 20 लाख करोड़ का है इससे कृषि उद्योग आदि को बढ़ावा मिल रहा है। बैंकों के विलय तथा आर्थिक पैकेज की घोषणा जैसे कार्यो से देश को आर्थिक सुधारों की ओर बढ़ाया गया है। बैंकों के लिए 55250 करोड रुपए का बेलआउट पैकेज की भी घोषणा की गई है।
पहली बार देश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का ऐतिहासिक पद बनाया गया है। आर्थिक सुधारों की दिशा में कॉरपोरेट टैक्स को कम किया गया। एमएसएमई को आसान ऋण जैसी सुविधा दी गई जिससे कि वैश्विक मंदी होने के बाद भी भारत की आर्थिक रफ्तार बढ़ती रही। जनता ने मोदी जी के आह्वान पर लॉक डाउन को सफल बनाया, इससे प्रधानमंत्री की लोकप्रियता स्पष्ट होती है। फूड सिक्योरिटी बिल लाकर जनता को राशन उपलब्ध कराने का काम तो किया ही गया ठेले रेहड़ी वालों को 10000 रुपये तक के ऋण का भी प्रावधान किया गया है। मोदी जी ने स्वदेशी और स्वावलंबन का नारा दिया है। किसानों को विभिन्न योजनाओं से आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का भी निर्णय लिया गया इन लोगों में उत्तर प्रदेश की संख्या बड़ी मात्रा में है। एक देश एक राशन कार्ड की योजना लागू की गई है। मनरेगा पर 40 हजार करोड़ अतिरिक्त खर्च करने का निर्णय लिया गया है। इससे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने में सहायता मिलेगी। प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष ट्रेन चलाई गई भाजपा ने करोड़ों लोगों को भोजन पैकेट उपलब्ध कराए साथ ही मास्क, राशन किट भी करोड़ों लोगों को भाजपा कार्यकर्ताओं के माध्यम से पहुंचाई गई है। जनता से निवेदन है कि सभी सावधानियां बरतकर ही बाहर निकले।
प्रेस वार्ता में भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के महामंत्री विद्यासागर सोनकर, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, सह प्रभारी हिमांशु दुबे तथा क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी मोहित पाण्डेय भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image