Friday, Mar 29 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पर्यावरणमित्र विकास की अनिवार्यता पर सभी पार्टियां हुईं एकमत

झांसी 05 जून (वार्ता) कोराना काल के दौरान विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न राजनीतिक दलों ने स्वीकार किया कि अब विकास की नीति में बदलाव की जरूरत है। प्रकृति दोहन पर जितना विकास होना था हो गया और अब इस नीति में बदलाव लाना जरूरी है।
कोरोना महामारी ने जिस तरह से इंसान के जीवन में कई नये बदलाव किये हैं उसी तरह राजनीति में भी एक बदलाव किया है कि आखिरकार एक मुद्दे पर ही सही लेकिन सभी एक साथ नजर आ रहीं हैं । इस महामारी के बाद विकास की पूर्व की नीति में बदलाव की जरूरत को सभी ने एक स्वर में माना है ।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने शुक्रवार को कहा कि अब तक की विकास की नीति से जितने कंक्रीट के जंगल हम तैयार कर सकते थे हमने कर लिया और दुनिया में एक तरह से कंक्रीट के जंगल तैयार करने का ही प्रतिफल ही यह कोरोना वायरस है। पार्टी में अब पर्यावरण को मुख्य बिंदू पर रखा गया है । आगे पार्टी की विकास की नीति पर्यावरण के साथ, प्रकृति के साथ कदम से कदम मिलाकर संतुलित विकास करने की रहेगी ,जिसमें स्वास्थ्य ,शिक्षा और विकास समंवित होगा । केवल औद्योगिकरण ही नहीं होगा बल्कि पर्यावरण मित्र औद्योगिकरण होगा।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का संदेश है कि हम सब मिलकर पर्यावरण के लिए उसी तरह काम करें जिस तरह अपने परिवार के लिए करते हैं उसी तरह पर्यावरण के लिए संवेदशील होकर काम करेंगे। हमारी पार्टी इसी नीति की ओर बढेगी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान पर्यावरण दिवस पर पार्टी की ओर से कोई वृक्षारोपण अभियान नहीं किया गया बल्कि पिछले साल लगाये गये पौधों में से बचे पौधों को संरक्षित करने की शपथ कार्यकर्ताओं ने ली।
दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के पूर्व मेयर पद के प्रत्याक्षी राहुल सक्सेना ने कहा कि हर घटना कुछ सिखाती है और इस कोरोना महामारी ने सिखा दिया कि हम अपनी सीमा रेखा पर खड़े हैं और आगे अगर इंसान को जिंदा रहना है तो पर्यावरण को बचाना होगा और हर व्यक्ति को अपने जीवन में दस पेड लगाने और उसका विकास करने की जिम्मेदारी लेनी ही होगी। पर्यावरण की सुरक्षा का हमें ख्याल रखना होगा और प्राकृतिक संसाधनों से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। अब पर्यावरण मित्र विकास ही समाजवादी पार्टी की नीति हाेगी जिसे सत्ता में आने पर लागू किया जायेगा।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और झांसी महापौर रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि मनुष्य को जिंदा रहना है तो पर्यावरण मित्र विकास करना ही होगा और सरकार इस ओर पहले ही कदम उठा चुकी है ,जिसके नतीजे कुछ समय बाद सामने आने लगेंगे। पूरी दुनिया को, प्रकृति के साथ सामंजस्य सिखाने वाली भारतीय संस्कृति को अपनाना हाेगा ,आयुर्वेद का अपनाना होगा। दुनिया ने जैसे हमारे नमस्कार को इस महामारी में स्वीकार किया ,योग काे स्वीकार किया वैसे ही आयुर्वेद को भी स्वीकार करेगी। सरकार पर्यावरण मित्र विकास की सोच के साथ ही आगे बढ़ रही है।
सोनिया
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image