Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एसटीएफ ने शिक्षक भर्ती धांधली में शामिल दो आरोपी किया वाराणसी से गिरफ्तार

लखनऊ, 06 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ ने)लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2018 आयोजित एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुई धांधली में शामिल वांछित 15-15 हजार रूपये के इनामी दो आरोपियों को शनिवार को वाराणसी से गिरफ्ताऱ कर लिया।
एसटीएफ के प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह ने आज यहा यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 29 जुलाई 2018 को आयोजित एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुई धांधली में शामिल फरार चल रहे दो इनामी वांछित आरोपियों को आज वाराणसी के चौलापुर इलाके के आयर बाजार स्थित महाबीर मंदिर के पास से गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में जौनपुर के दुहावर निवासी अजीत चौहान और अजय चौहान शामिल हैं। उनके पास से दो मोबाइल फोन, इण्टरनेट डोंगल बरामद किया है।
उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के परिणाम में धांधली करने वाले गिरोह के बारे में विगम वर्ष पुलिस उपमहानिरीक्षक, सीआईडी (ओप्स), पश्चिम बंगाल का एक पत्र एवं उसी क्रम में अशोक देव चौधरी निवासी सेक्टर-4 साल्ट लेक सीटी कोलकाता का शिकायती प्रार्थना पत्र 29.07.2018 को उत्तर प्रदेश के लोक सेवा आयोग द्वारा एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुई धांधली के सम्बन्ध में था। इस की जांच एसटीएफ को सौंपी की गयी थी, जिसमें ब्लोसिंग स्क्वायर प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी प्रेस के संचालनकत्र्ता कौशिक कुमार कर को गिरफ्तार करते हुये 28 मई 2019 को वाराणसी के चोलापुर थाने पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम पंजीकृत कराया गया था।
श्री सिंह ने बताया कि इस मामले की विवेचना के दौरान अभियुक्तगण लोक सेवा आयोग की तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक श्रीमती अंजू कटियार, अशोक देव चौधरी एवं शैलेन्द्र पटेल गिरफ्तार हो चुके हैं और अजीत चौहान एवं अजय चौहान तभी से फरार चल रहे थे, जिन पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी द्वारा 15-15 हजार रूपये का पुरस्कार घोषित किया गया था।
उन्होंने बताया कि इसी क्रम में एसटीएफ वाराणसी द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी। इस दौरान आज मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुई धांधली में सम्मिलित फरार चल रहे 15-15 हजार रूपये के पुरस्कार घोषित अपराधी अजीत चौहान एवं अजय चौहान आयर बाजार स्थित महाबीर मंदिर के पास खड़े हैं । उसके बाद एसटीएफ के निरीक्षक अनिल सिंह के नेतृत्व में उपनिरीक्षक शमशेर बहादुर, मुख्य आरक्षी अरविन्द पाठक, मुख्य आरक्षी बैजनाथ राम, आरक्षी सलीमुद्दीन, आरक्षी अजय जयसवाल, आरक्षी/कमाण्डो धीरेन्द्र चैबे तथा मुख्य आरक्षी चालक राजमणि यादव की एक टीम गठित कर आयर बाजार स्थित महाबीर मंदिर के पास पहुॅंचे तो मुखबिर की पुष्टि के बाद दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।
श्री सिंह ने बताया कि पकड़े गये आरोपियों ने पूछताछ में बताया गया कि हम लोगों का यहाॅं पर एक संगठित गिरोह है, जिसका मुखिया संजय वर्मा उर्फ रिंकू पुत्र रमायन वर्मा निवासी अलीनगर नवीन टेण्ट हाऊस के पीछे मुगलसराय, चन्दौली है। गिरोह के सदस्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का पेपर जहाॅं छपता है वहीं से लेकर पेपर को आऊट करा लेते हैं, फिर पहले से तैयार अपने अभ्यर्थियों को एक स्थान पर एकत्रित करके उनको प्रश्नों का उत्तर रटवा दिया जाता है, जिसके बदले में उनसे मोटी रकम वसूली जाती है।
पूछताछ के दौरान अजीत चौहान ने बताया कि विनोद शर्मा निवासी घसरा (घरना) मुगलसराय से उसका परिचित था। विनोद शर्मा ने ही उसे बताया था कि एलटी ग्रेड 2018 के अभ्यर्थी अगर हों तो बताओ और मैं परीक्षा के एक दिन पहले ही पेपर दे दूॅंगा। अजीत चौहान और अजय चौहान ने अभ्यर्थियों को तैयार कर लिया तथा उनसे 1-1 लाख रूपये एडवान्स लिये थे तथा परीक्षा के बाद 11-11 लाख रूपये देने की बात तय हुई थी। विश्वास के लिये अभ्यर्थियों से उनका हाईस्कूल, इण्टर, स्नातक के मूल शैक्षणिक प्रमाण पत्र ले लिये गये थे। इसी क्रम में विनोद शर्मा ने संजय वर्मा उर्फ रिंकू से हमलोगों का सम्पर्क कराया। संजय वर्मा उर्फ रिंकू का सम्पर्क कोलकाता के कौशिक कुमार कर, जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का पेपर छापने वाले ब्लोसिंग स्क्वायर प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी प्रेस के संचालनकत्र्ता से था।
कौशिक कुमार कर के मुख्य सहयोगी अशोक देव चौधरी,गणेश और रंजीत आदि थे। यही लोग प्रश्नपत्रों को लेकर आते-जाते थे। ये सभी एलटीग्रेड परीक्षा के एक दिन पूर्व वाराणसी आकर होटल में रूके थे, जहाॅं इन लोगों की मुलाकात इनसे हुई थी। गिरोह के सदस्यों ने होटल में ही हिन्दी और सामाजिक विषय के प्रश्नपत्र का उत्तर तैयार कर लिया था। इस परीक्षा के प्रत्येक विषय में 150-150 प्रश्न पूछे जाते हैं। ये लोग प्रश्नपत्र में से मात्र 120 प्रश्नों का ही उत्तर तैयार कर अभ्यर्थियों को रटवा गये थे,ताकि कोई अभ्यार्थी पूरा का पूरा प्रश्नपत्र हल कर परीक्षा को टाॅप न/प कर जाये। इससे रिजल्ट आने पर शक हो जाने की संभावना थी। परीक्षा के एक दिन पहले संबंधित अभ्यर्थियों को यूपी काॅलेज गेट के पास बुलाया गया था और वहीं से सभी अभ्यर्थियों को शैलेन्द्र पटेल के वाराणसी जिले के चोलापुर इलाके दसनी गांव स्थित कौशल विकास केन्द्र ले जाया गया था। वहीं पर अगले दिन होने वाली परीक्षा के हिन्दी व सामाजिक विषय का प्रश्नपत्र एवं उसका उत्तर अभ्यर्थियों को रटवाया गया। इसके बाद प्रश्नपत्र व उत्तर कुंजी लेकर हमलोगों द्वारा वहीं पर जला दिया गया था,परन्तु अशोक चौधरी ने इसका विडिया चोरी से बना लिया था। गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों को चाैलापुर पुलिस को सौंप दिया गया है। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।
त्यागी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image