Friday, Apr 19 2024 | Time 19:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राज निर्वाण बटी कोरोना उपचार में साबित हो रही संजीवनी: प्रो.राजकुमार

इटावा, 9 जून(वार्ता) सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी ने दावा किया है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के उपचार में
राज निर्वाण बटी (आरएनबी) एवं राज निर्वाण काढा (आरएनके) संजीवनी साबित हो रही है।
सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार ने मंगलवार को यहाॅ संवाददाताओं से कहा कि कोविड 19 के उपचार में राज निर्वाण बटी (आरएनबी) एवं राज निर्वाण काढा (आरएनके) संजीवनी साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी के कोविड-19 अस्पताल में अब तक भर्ती कुल 134 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 91 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर डिसचार्ज हो चुके है।
उन्होंने बताया कि राज निर्वाण बटी (आरएनबी) में कुल 12 आयुर्वेदिक दवाओं के घटक हैं। इस बटी पर तीन शोध पत्र जारी हो चुके हैं तथा एक शोध पत्र का प्रकाशन भी हो चुका है। इस दवा को साइंटिफिक कमिटी, इथिकल कमिटी, कोरोना कमिटी से अनुमोदन मिल चुका है तथा आईसीएमआर से भी जल्दी ही अनुमोदन मिलने की उम्मीद है। राज निर्वाण बटी (आरएनबी) को 40 माॅडरेट लक्षण वाले कोरोना के संक्रमित मरीजों पर सुबह शाम 125 मिली ग्राम मात्रा पांच मिली ग्राम शहद के साथ दी गयी । जिससे 30 मरीज पूरी तरह इस आयुर्वेदिक दवा के प्रयोग से ठीक हो गये। जिसमें 26 कोविड मरीजों के कोविड टेस्ट पांचवें दिन निगेटिव रहे तथा चार मरीजों के कोविड टेस्ट दस वें दिन निगेटिव आये।
उन्होने बताया कि इस आयुर्वेदिक दवा के साथ कोविड-19 अस्पताल में भर्ती सभी कोरोना संक्रमित मरीजों तथा कोविड-19 अस्पताल में कार्यरत सभी हेल्थ वर्कस को नियमित रूप से दो समय राज निर्वाण काढा (आरएनके) भी दिया गया जिसका बेहद सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला । इस बटी (आरएनबी) के प्रभाव पर तीन शोध पत्र भी यूनीवसिर्टी ने जारी किये गये हैं तथा एक शोध पत्र का प्रकाशन भी प्रतिष्ठित जर्नल में हो चुका है। इसके साथ ही दवा के सकारात्मक प्रभावों को देखते हुए प्रदेश सरकार इसको प्रदेश के अन्य कोविड संक्रमित मरीजों पर प्रयोग करने की अनुमति देने का भी विचार कर रही है। इस प्रयोग की खास बात यह भी है कि इन 30 कोरोना पाॅजिटिव मरीजों में नौ मरीज 60 वर्ष से ऊपर आयु के आठ मरीज किसी न किसी रूप में गंभीर बीमारी जिसमें डायविटिज, हार्ट अटैक, कैंसर आदि प्रमुख है से ग्रसित थे ठीक हुए।
प्रो0 राजकुमार ने बताया कि यह दवा वैश्विक मानकों के अनुसार लेवल तीन पर आती है तथा इस पर अभी रिसर्च चल रहा है तथा हमारी कोशिश है कि इसे मानक एक एवं दो पर लाया जाये ताकि विश्वस्तर पर इसका फायदा कोविड-19 संक्रमित मरीजों को मिल सके ।
गौरतलब है कि पूरे विश्व में कोरोना पर अभी किसी प्रकार की दवा इजाद नहीं हुई है। देश में कोविड-19 आने के साथ ही यूनीवसिर्टी ने कोराना के संबध में रिसर्च करना शुरू कर दिया। अभी भी विश्वविद्यालय में कोविड-19 से सम्बन्धित 20 शोध-पत्र जारी किये गये हैं तथा अधिकांश जल्दी ही प्रकाशित भी होंगे। इन रिसर्चों में यह देखा गया कि कोरोना शरीर के किन-किन हिस्सों पर पहले अटैक करता है जिसकी वजह से कोविड मरीज की मृत्यु भी हो सकती है। इसके बाद प्राचीन चिकित्सा की उन दवाओं को छाॅटा गया जो इन सिस्टम के लिए कारगर है। इसके पश्चात इन प्राचीन दवाओं पर आधुनिक चिकित्सा में हुए शोधों को देखा गया। इस बात का विशेष ध्यान दिया गया कि कोरोना शरीर के किन भागों पर अटैक करता है, और प्राचीन चिकित्सा में कौन सी दवायें हैं जो इन जगहों को प्रोटेक्ट कर सकती हैं। इस महत्वपूर्ण रिसर्च के लिए विश्वविद्यायल द्वारा विश्व प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य की मदद भी ली गयी।
सं भंडारी
वार्ता
More News
बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

19 Apr 2024 | 6:52 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी। नयी सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है जबकि वाराणसी और फिरोजाबाद में उम्मीदवार बदले गये हैं।

see more..
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image