Friday, Mar 29 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संकट के समय मिली पुलिस की मदद को जनता ने खुले ह्नदय से सराहा: अवस्थी

लखनऊ, 10 जून(वार्ता) अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण काल में ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियो द्वारा कोरोना वाॅरीयर्स के रूप में अभूतपूर्व परिश्रम कर जहां एक ओर नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराया गया वहीं उनके द्वारा मानवता की सेवा की भी नयी मिशाल पेश की गयी है।
श्री अवस्थी ने बुधवार को यहां बताया कि पुलिस कर्मियो द्वारा कोरोना वाॅरीयर्स के रूप में अभूतपूर्व परिश्रम कर जहां एक ओर नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराया। पुलिस कर्मियों ने मानवता की सेवा की भी नयी मिशाल पेश की गयी है।
उन्होंने बताया कि उनमें से एक है मेरठ का मामला। मेरठ के सदर बाजार क्षेत्र में पुलिस द्वारा लाॅकडाउन के दौरान प्रतिदिन एक हजार फूड पैकेट तैयार कराकर ऐसे जरूरतमंद व बेसहारा लोगों को पहुंचाये गये जिनके द्वारा पुलिस से टेलीफोन पर खाने की मदद मांगी गई थी। पुलिस की इस कार्यवाही की प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात में भी चर्चा की गई तथा इसका वीडियो भी दिखाया गया।
शासन द्वारा भी इन पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के लिये जरूरी सामग्री एवं उपकरण आदि प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराये गये, ताकि वे विषम परिस्थितियों में भी पूर्ण मनोयोग, दृढ़ता एवं संवेदनषीलता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सके।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि पुलिस मुख्यालय द्वारा विभिन्न जिलों एवं पुलिस की इकाइयों को 17 करोड़ 90 लाख रूपये की धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस धनराशि के माध्यम से कोरोना संक्रमण काल के दौरान ड्यूटी पर कार्यरत पुलिस कर्मियों को सुरक्षात्मक उपकरण मास्क, सेनेटाइजर, पीपीई किट उपलब्ध कराने तथा समुचित सफाई की व्यवस्था सुनिष्चित की गई है। इसके अलावा हाॅट-स्पाॅट एवं कन्टेनमेन्ट जोन में ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को समस्त सुरक्षात्मक मेडिकल किट भी उपलब्ध करायी गई है।
पुलिस महानिदेशक एच0सी0 अवस्थी ने बताया कि पुलिस की सक्रियता एवं तत्परता के फलस्वरूप बड़ी संख्या में दूसरे प्रदेशों से श्रमिकों के आगमन के दौरान सतत निगरानी एवं समुचित व्यवस्था कर सुनिश्चित कराया गया कि कही पर भी कानून-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न होने पाये। जहां एक ओर स्थानीय पुलिस ने श्रमिकों के आवागमन के दौरान उनको भोजन और चिकित्सीय सुविधा आदि उपलब्ध कराने में मदद की वहीं दूसरी ओर राजकीय रेलवे पुलिस ने भी स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर श्रमिकों के आवागमन की हर संभव व्यवस्था सुनिश्चित कर उनकी मदद के प्रयास किये।
उन्होेंने बताया कि कोरोना वाॅरीयर्स के रूप में जहां एक ओर पुलिस कर्मियों ने उल्लेखनीय योगदान दिया है वहीं पुलिस अधिकारियों की पत्नियों की संस्था वामा सारथी द्वारा जनपदों की पुलिस लाइन में स्थित महिला कल्याण केन्द्र के माध्यम से पुलिस वालों के लिए मास्क एवं शील्ड का निर्माण भी किया गया।
एच0सी0 अवस्थी ने बताया कि पुलिस कर्मियों द्वारा इस दौरान अत्यन्त लगन व निष्ठा से कार्य करते हुए जहां एक ओर लाॅकडाउन के नियमों का पालन सुनिश्चित कराया गया वही पीड़ितों की सेवा व सहायता कर मानवता की एक नयी मिशाल पेश करते हुए पुलिस की छवि को और अधिक बेहतर प्रस्तुत कर जन-सामान्य के दिलों में जगह भी बनायी गयी।
उन्होंने बताया कि लाॅकडाउन लागू होने के प्रारम्भिक चरण में पुलिस रिस्पाॅन्स वेहिकल(पी0आर0वी0) द्वारा लगभग 50 हजार जरूरतमंद व्यक्तियों को दवाएं, दो लाख जरूरतमंद व्यक्तियों को खाद्य पदार्थ एवं अन्य आवष्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई गई साथ ही जरूरतमंद लोगों को प्राथमिक उपचार के लिये भी सहायता उपलब्ध कराई गई।
लाॅकडाउन के दौरान 3554 ऐसे अराजपत्रित पुलिस कर्मी जो अपने तैनाती स्थल पर नही पहुंच सके थे उनके द्वारा गृह जिले की पुलिस लाइन में आमद कर वहां से शासकीय कार्यो का निर्वहन किया गया।
गोरखपुर पुलिस द्वारा लाॅकडाउन के दौरान जरूरतमंद व असहाय व्यक्तियों को 80 हजार से अधिक लंच पैकेट, एक हजार से अधिक खाद्य सामग्री, 20 हजार से अधिक मास्क व 5 हजार लीटर सेनेटाइजर वितरित किया गया।
भंडारी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image