Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चीन के रेस्तरां में मेहरुन्निसा की तस्वीर पर नवाब खानदान को आपत्ति

रामपुर 10 जून (वार्ता) पड़ोसी देश चीन में रामपुर के शासक रहे नवाब रजा अली खां की बेटी नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की तस्वीर के सहारे होटल व्यवसाय चलाये जाने का मामला सामने आया है।
शंघाई के मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स में मेन्यू कार्ड पर नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की फोटो प्रिंट करा दी गई है। शाही खानदान के लोगों की तस्वीरों का कमर्शियल यूज़ रोकने की मुहिम में लगे पूर्व मंत्री नवाब काज़िम अली खां उर्फ़ नावेद मियां ने इस मामले में विधिक कार्रवाई शुरू कर दी है।
श्री खां के प्रवक्ता कासिफ खान ने इस बाबत बुधवार को ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि सबसे पहले दिल्ली और मुंबई की कम्पनी गुड अर्थ इंडिया द्वारा रामपुर के अंतिम शासक नवाब रजा अली खां की पत्नी रफत ज़मानी बेगम की तस्वीर अपने बिज़नेस प्रमोशन के लिए प्रयोग किये जाने का खुलासा हुआ था। इसके बाद उनकी बेटी नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की तस्वीर लखनऊ के क्राफ्ट स्टोर सनतकदा ने हैंड बैग पर छाप दी। पाकिस्तान में एक टीवी शो नौलखा में भी रफत ज़मानी बेगम की तस्वीर का प्रयोग किया गया। इस सब मामलों में नवाब काज़िम अली खां ने कानूनी कार्रवाई शुरू की है।
उन्होंने शाही खानदान से इजाज़त लिए बगैर अपनी दादी और फूफी की तस्वीरों के इस्तेमाल के लिए इन सभी को नोटिस भेजे हैं। अब चीन में भारतीय व्यंजन बेचने वाले मशहूर मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स में मेन्यू कार्ड पर नवाबजादी मेहरुन्निसा खान की फोटो छापे जाने की बात सामने आई है। चीन के शहर शंघाई में मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स की कई शाखाएं हैं। नवाब काज़िम अली खां ने मीडिया के समक्ष चीन के मसाला आर्ट रेस्टोरेंट्स का मेन्यू कार्ड भी पेश किया है, जिस पर नवाब रजा अली खां की बेटी की फोटो छपी हुई है।
पूर्व मंत्री के अनुसार शाही खानदान के लोगों की तस्वीरों का ग़ैरक़ानूनी इस्तेमाल दुनिया भर में हो रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिल्ली मुंबई की कम्पनी गुड़ अर्थ इंडिया ने नोटिस मिलने के बाद माफ़ी मांगते हुए दोबारा फोटो का प्रयोग न करने का लिखित आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि शाही खानदान के लोगों की तस्वीरों का ग़ैरक़ानूनी प्रयोग करने वाले पाकिस्तान में हों या चीन में बख्शे नहीं जाएंगे और इन सभी को विधिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image