Friday, Apr 19 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरिया में बच्चों को मिलेगा अवकाश की अवधि का खाद्यान्न

देवरिया, 12 जून(वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया में परिषदीय स्कूलों के बच्चों को लाॅकडाउन एवं ग्रीष्म अवकाश की अवधि का खाद्यान्न की धनराशि बच्चों के अभिभावकों के खातों में भेजी जायेगी।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने शुक्रवार को यहां बताया कि कोविड-19 महामारी से लाॅकडाउन एवं ग्रीष्मावकाश की अवधि को शामिल करते हुए मध्यान भोजन योजना से आच्छादित समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं को मध्यान भोजन की प्रतिपूर्ति के रूप में खाद्यान्न एवं परिवर्तन लागत की धनराशि उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसके लिए शासन से एक करोड़ 95 लाख 67 हज़ार रुपये की धनराशि प्राप्त हो गई है, जिसे बच्चों के माता-पिता के खाते में प्रेषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। इसके तहत सभी प्राथमिक विद्यालय के प्रति छात्र को 374 रुपये तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय से प्रति छात्र को 561 रुपये आरटीजीएस के माध्यम से बच्चों के माता-पिता/ अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
श्री किशोर ने बताया कि इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय के लिये 7.60 किलोग्राम प्रति छात्र तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रति छात्र/छात्रा को 11.40 किलोग्राम खाद्यान्न स्थानीय कोटेदार के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अभिभावकों को बाउचर विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा निर्गत किया जाएगा जिसमें विद्यार्थी का विवरण और खाद्यान्न की मात्रा अंकित होगी।
इसके साथ ही 5800 कुंतल खाद्यान्न का आवंटन हो चुका है। जिसके वितरण के लिये बच्चों के अभिभावकों का बैंक खाता एवं अन्य आवश्यक विवरण एकत्रित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें इसमे किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।
सं भंडारी
वार्ता
image