Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदेश स्तरीय टीम ने झांसी में लिया कोविड-19 संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा

झांसी 16 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच यहां इस महामारी से संबंधित स्थितियों का प्रदेश स्तरीय टीम ने मंगलवार को जायजा लिया।
उत्तर प्रदेश नगर विकास सचिव विकास गोठलवाल के नेतृत्व में टीम ने आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का भ्रमण किया। यह प्रदेश स्तरीय टीम एक सप्ताह तक जनपद में रुककर कोविड संबंधी स्थितियों के सुधार के लिए संबन्धित विभागों का भ्रमण कर सुधारात्मक कार्यवाही करेंगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सचिव ने कोविड संक्रमित मरीज के सर्विलेंस, कांटेक्ट ट्रैसिंग व सेंपल कलेक्शन की स्थिति के बारे में एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ॰ अनुराधा व स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि जब कोई कोरोना संक्रमित मरीज मिलता है, तो उसके साथ रहने वाले व उसके घर निरंतर आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया जाता है। पिछले 14 दिनों में वह किस किस से मिला इसकी एक सूची बनाकर उन लोगों की लिस्टिंग की जाती है व उनका निरंतर फॉलो अप किया जाता है। यदि उनमें से किसी में लक्षण समझ आते है तो उनका सेंपल कलेक्शन किया जाता है। साथ ही प्रत्येक कोविड सकारात्मक मरीज का 28 दिन तक सर्विलेंस किया जाता है। चिकित्सालय से छुट्टी होने के बाद मरीज़ का जनपद में कार्यरत 17 टीमों के द्वारा टेलीफोनिक सर्विलेंस किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही सेंपल कलेक्शन किया जा रहा है। सचिव ने निजी चिकित्सालयों एवं सरकारी चिकित्सालयों में आने वाले बुख़ार के मरीजों तथा एसएआरआई एवं आईएलआई के केसों की अलग से लाइन लिस्टिंग तैयार करने के निर्देश दिये। साथ ही यह लिस्टिंग मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जमा करना अनिवार्य है।
इस दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ एन के जैन, डॉ॰ आर एस वर्मा, डॉ॰ महेंद्र कुमार, डॉ॰ नरेश अग्रवाल सहित अन्य स्टाफ़ मौजूद रहा।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image