Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अनामिका के बाद अब दो मीना

औरैया, 17 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में अनामिका के नाम से हुए फर्जीवाडे के बाद औरैया में की गयी जांच के दौरान एक पैनकार्ड द्वारा औरैया और एटा में मीना देवी नाम की दो शिक्षिकाओं द्वारा वेतन निकालने के मामले की जांच में दोनों के दस्तावेज भी समान मिले हैं।
अब असली और नकली मीना देवी की पड़ताल की जा रही है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.पी. सिंह ने बुधवार को कहा कि अनामिका प्रकरण के बाद आयकर विवरण दर्ज किये जाने के दौरान लेखाकर को एक ही पैनकार्ड पर दो जगह से वेतन आहरण किये जाने का मामला संज्ञान में आते ही, उसने यह जानकारी उन्हें दी जिसके बाद उन्होंने औरैया में तैनात मीना देवी के एबीएसए अजीतमल से और एटा में तैनात मीना देवी के सभी दस्तावेज वहां के बीएसए से मांगे गये थे।
उन्होंने कहा कि मंगलवार को ईमेल से दस्तावेज पहुंचने के बाद उनका मिलान किया गया तो वह समान निकले हैं, जिनमें रोल नम्बर, सन्, विद्यालय सभी एक है सिर्फ अंकों में बदलाव है। अंकों में बदलाव के कारण दस्तावेजों का भी सत्यापन कराया जायेगा ताकि असली अंकतालिका का पता लग सके और दोनों का सत्यापन कराया जायेगा। जिससे पता चल सके कि असली दस्तावेज और मीना देवी कौन है।
हाईस्कूल और इंटर की दोनों की अंक तालिका एक ही रोल नंबर पर थी और दोनों में औरैया की अमौवता इंटर कॉलेज की मार्कशीट है। ग्रेजुएशन की डिग्री सत्र 2002 की जनता महाविद्यालय अजीतमल की है। बीएड की डिग्री बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की सत्र 2003 की है जिसकी अंक तालिका में कॉलेज का नाम ही नहीं लिखा है। दोनों के पिता का नाम सत्यनारायण सिंह ही है। औरैया में मीना देवी की नियुक्ति 2006 में हुई है जबकि एटा में मीना देवी की नियुक्ति 2010 की है।
सं विनोद
वार्ता
image