Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-मोदी वाराणसी समीक्षा तीन अंतिम वाराणसी

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पर्यटन स्थल के रूप में काशी को स्वच्छता के सभी मापदंडों में श्रेष्ठतम बनाएं। ओडीएफ प्लस के वांछित स्तर को प्राप्त करने के लिए सारे प्रयास किये जाएं। व्यापक सफाई के लिए तकनीक का प्रयोग करें। हर घर से कचरा एकत्र किया जाना सुनिश्चित करें। व्यापक सफाई से वातावरण सकारात्मक होगा। लोगों की सेहत के लिए भी यह जरूरी है।
उन्होंने कचरे से धन सृजन पर ध्यान दिया जाने पर जोर देते हुए कहा कि या तो उससे ऊर्जा बनायी जाय कंपोस्ट खाद। लागत कम कर आय बढ़ाने के लिए किसानों को शून्य बजट खेती के लिए प्रोत्साहित करें।
श्री मोदी ने वाराणसी को हल्दिया से जोडऩे वाले राष्ट्रीय जलमार्ग का एक केंद्र वाराणसी को बनाने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि प्रमुख बंदरगाहों की तरह पूरे इको-सिस्टम, कार्गो शिपिंग और माल ढुलाई के विकास के लिए योजना बनाएं। लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार और आधुनिकीकरण कार्यों को प्राथमिकता से पूरा कराएं ताकि काशी उन प्रमुख शहरों में से एक बन जाए जो अत्याधुनिक रेल, सडक़, पानी और हवाई सेवा से जुड़ जाए।
प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत से जुड़ी घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि इन योजनाओं का लाभ नागरिकों तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाना चाहिए। उन्होंने पटरी व्यवसाइयों के लिए जारी योजना की प्रगति पर बारीकी से नजर रखने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि सबको उपयुक्त प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे से लैस करें। उन्हें कैशलेस लेनदेन के लिए प्रोत्साहित करें। उनके बैंक खाते खोलें, व्यवसाय और क्रेडिट प्रोफाइल को डिजिटल करें।
उन्होंने कहा कि किसान सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से हैं। उनकी आय बढ़ाने के गंभीर प्रयास करें। उनको मधुमक्खी पालन के लिए प्रोत्साहित करें। प्राथमिकता के आधार पर वाराणसी में एक पैकेजिंग संस्थान स्थापित करें ताकि किसानों अपने उत्पादों को निर्यात के लिए बेहतर तरीके से पैकेजिंग कर सकें। प्रधानमंत्री ने एपीडा (वाणिज्य मंत्रालय) के साथ मिलकर सब्जियों और आमों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन के प्रयासों की सराहना की।
प्रधानमंत्री ने ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, स्वच्छता, स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, सामाजिक कल्याण, कृषि और संबद्ध गतिविधियों के नौ प्रमुख क्षेत्रों के प्रगति के बारे में भी जाना। साथ ही एनआईटीआई द्वारा तैयार ग्राम पंचायत विकास कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों के सामुदायिक आंदोलन के रूप में पोषण को बढ़ावा दिया जाना चाहिए जहां तक संभव हो महिलाओं, स्वयं सहायता समूहों को इस काम में लगाएं। विभिन्न संगठन और समुदाय के सदस्यों द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों को अपनाना, स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता की व्यवस्था करना और बच्चों के भोजन से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को बनाने का भी प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया। यह भी कहा कि वाराणसी के लोगों के जीवन स्तर में सुधार, लोगों को गुणवत्ता की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए विकास और जनहित के कार्यों में तेजी लाएं।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

17 Apr 2024 | 11:52 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि दो लड़कों की जोड़ी पहले भी उत्तर प्रदेश में फ्लॉप रही थी और एक बार फिर इस जोड़ी को यूपी की जनता सिरे से नकार देगी।

see more..
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
image