Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हर्बल मार्ग के लिये विशेष अभियान एक जुलाई से : मौर्य

लखनऊ,19 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के मद्देनजर लोक निर्माण विभाग एक से 15 जुलाई के बीच औषधीय एवं हर्बल पौधों के रोपण के लिये विशेष अभियान चलायेगा।
श्री मौर्य ने शुक्रवार को कहा कि पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिये इस वर्ष प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होने लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वह इस वृक्षारोपण अभियान में भी बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता निभायें तथा सौंपे गये दायित्वों का निर्वाहन करें। उन्होने कहा कि लोक निर्माण विभाग, राजकीय निर्माण निगम की जहां पर खाली भूमि हो, वहां पर भी वृहद वृक्षारोपण किया जाय।
उन्होने कहा कि सड़कों के दोनों ओर आंवला, पीपल, नीम, सहजन और जामुन आदि प्रजातियों के औषधीय पौधे लगाये जायेंगे। जिन मार्गों के किनारे हर्बल पौधों को लगाये जायेंगे,उन्हे लोक निर्माण विभाग द्वारा हर्बल रोड का नाम देता है।
श्री मौर्य ने सड़कों के किनारे पनकटे जल्दी से जल्दी बनाने के निर्देश दिये हैं ताकि पानी गिरते ही पनकटों के माध्यम से सड़क का पानी नीचे चला जाय, इससे मार्ग क्षतिग्रस्त होने से बचेंगे। उपमुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये है कि जो भी पौधे लगाये जायं, उनकी सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये जायं, विभागीय मैनपावर जैसे मेटों, बेलदारों आदि को इनकी सुरक्षा व संरक्षण में लगाया जाय तथा अधिकारी भी समय-समय पर हर्बल रोडों का निरीक्षण करते हुये पौधों की देखभाल के लिये किये गये इंतजामों का जायजा लें और पौधों की सुरक्षा के लिये यथावश्यक कार्यवाही भी करेंगे।
उन्होने यह भी निर्देश दिये हैं कि वर्षा का पानी बेकार न जाने पाये, इसलिये सड़कों के किनारे वाॅटर रिचार्जिग के भी इंतजाम किये जायें।
गौरतलब है कि हर्बल मार्गों की शुरूआत 15 अगस्त 2018 (स्वतंत्रता दिवस) के अवसर पर की गयी थी। लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत वर्ष 65 जिलों में 69 हर्बल रोडों, जिनकी लम्बाई 493 किमी है, में 22121 हर्बल पौधे इस योजना में लगाये गये हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image