Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में भाजपा जुट गयी है पंचायत चुनाव की तैयारी में

लखनऊ, 23 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ भारतीय जनता पाटी(भाजपा) राज्य में इस वर्ष आखिर में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है।
राज्य में लगभग 59,000 पंचायतों के त्रिस्तरीय सदस्यों के चुनाव के लिए 12 करोड़ से अधिक लोग पात्र हैं। इस पंचायत चुनाव को वर्ष 2022 में हाेने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। अन्य राज्यों से अपने पैतृक गांव लौटने वाले मजदूरों का अनौपचारिक अनुमान एक करोड़ के करीब है। सरकारी आकड़ों के अनुसार इनकी संख्या 35 लाख से अधिक है। संख्या जो भी हो उनकी उपस्थिति दुनिया के सबसे बड़े पंचायत चुनावों को सबसे रोमांचक बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इन चुनावों के दौरान प्रवासी श्रमिकों के मुद्दे को बड़े पैमाने पर भुनाये जाने की उम्मीद की जा रही है।
गाँव, ब्लॉक और जिला स्तरों पर मौजूदा निर्वाचित निकायों का कार्यकाल 26 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा। हालाँकि, ये चुनाव पार्टी के प्रतीकों पर नहीं लड़े जाते हैं, उम्मीदवार विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रति अपनी निष्ठा रखते हैं। राजनीतिक दल भी अपने नामांकन में और इस प्रक्रिया में ग्रामीण क्षेत्रों में अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिये समर्थन में आते हैं।
इससे पहले, अटकलें लगाई जा रही थीं कि वैश्विक महामारी कोविड 19 के कारण पंचायत चुनावों में देरी हो सकती है, क्योंकि राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) को चुनाव की तैयारी करने, परिसीमन और आरक्षण के रोस्टर को संशोधित करने समेत कई कदम उठाने की आवश्यकता है। इसमें विभिन्न पदों ग्राम प्रधान से लेकर जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के लिये चुनाव होने है।
इन चुनावों के लिए मतदाता सूची राज्य विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए गयी सूची से अलग होती है।
चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यहां कहा, '' हम तय कार्यक्रम के अनुसार पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर रहे हैं, जो नवंबर और दिसंबर के महीनों में है। 2015 में राज्य पंचायत चुनावों के दौरान, लगभग 11.70 करोड़ पात्र मतदाता थे और इस वर्ष, संख्या में दस प्रतिशत वृद्धि होने की उम्मीद है। ”
कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी भाजपा ने शुरू कर दी है। भाजपा ने सूबे में करीब एक लाख 45 हजार बूथों पर प्राथमिक इकाइयों का गठन किया है। इन बूथ अध्यक्ष के साथ भाजपा ने संवाद का सिलसिला भी शुरू कर दिया है। कोरोना संक्रमण के बीच सेवा व राहत कार्यों के साथ संगठनात्मक सक्रियता बनाए रखने का संदेश भी दिया है।
भंडारी
जारी वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image