Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तीन जिलो में नौकरी कर रही महिला शिक्षक बर्खास्त,मुकदमा दर्ज

फिरोजाबाद, 23 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में अनामिका शुक्ला फर्जीवाडे के बाद शिक्षा विभाग में अभिलेखो की जांच में सन्धया द्विवेदी नामक अध्यापिका का नाम प्रकाश में आया है जो फिरोजाबाद,फर्रुखाबाद और अलीगढ़ जिले में एक साथ नौकरी कर रही है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) अरविन्द पाठक द्वारा शिक्षिका को बर्खास्त कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की कारवाई की गई। शिक्षिका के फर्जीवाडे के तार मैनपुरी के अनामिका शुक्ला फर्जीवाडा काण्ड के माफिया पुष्पेन्द्र सिंह से जुड़े हुए लग रहे है।
उन्होंने बताया कि अनामिका शुक्ला फर्जीवाडे के खुलासे के बाद शासन द्वारा शिक्षको के अभिलेखो की जांच के सख्त निर्देश दिये गये है। जांच प्रक्रिया के दौरान बी.एस.ए द्वारा सभी शिक्षिकाओं को मूल प्रमाण पत्रो के अभिलेखो की जांच के लिए सभी शिक्षिकाओ को कार्यालय बुलाया गया। लेकिन एका ब्लाक के कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय की शिक्षिका सन्धया द्विवेदी उपस्थित ही नहीं हुई शक होने पर उनके अभिलेखो की ऑनलाइन जांच की गई तो शैक्षिक प्रमाण पत्र सही पाये गये लेकिन आधार कार्ड में गडबडी पाई गई। वेतन खाता (सैलरी अकाउण्ट) के आधार कार्डलिंक होने पर गडबडी का खुलासा हुआ।
बीएसए ने बताया कि उसके द्वारा बैंक खाते से वेतन निकाला जाता है उसमें जो अभिलेख जमा किये गये उसमें जन्म तिथि वर्ष 1996 थी जबकि कार्यालय में जमा अभिलेखो में जन्म तिथी 1991 दर्ज है। फरूखाबाद के जमा अभिलेखो में जन्म तिथि वर्ष 1988 है। फरूखबाद के कस्तुरबा गांधी विद्यालय में वार्डन के रूप में नौकरी करती है। फिरोजाबाद और अलीगढ़ में सामाजिक विज्ञान शिक्षा के पद पर नियुक्ति हैै।
उन्होंने बताया कि शिक्षिका सन्ध्या द्विवेदी बीच में पडने वाले अवकाशो को लाभ लेकर अन्य जिलों के विद्यालयो में जाती थी। पिछले वर्ष 25 नवम्बर से मेटरनीटी लीव पर गई हुई है। शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर पुलिस एका थाने में उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रदेश के कासगंज,सहारनपुर,जौनपुर आदि जिलो में अनामिका शुक्ला के शैक्षिक प्रमाण पत्रों को लगाकर फर्जी रुप से अलग-अलग जिलों में कई महिला फर्जी रुप से नौकरी कर एक साल के करीब एक करोड़ रुपये का वेतन लेने का मामला प्रकाश में आया था। इस मामले में एसटीएफ ने हाल ही में इस फर्जीवाड़े का खुलासा करते हुए गोण्डा से शिक्षा विभाग के कर्मचारियो समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इस मामले में शिक्षा विभाग के कई कर्मी निलंबित किए जा
चुके हैं।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image