Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नेपाल सीमा पर चौकसी ने एसएसबी की बैठक

बलरामपुर, 23 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बलरामपुर से लगी नेपाल की 82 किमी सीमा पर अवांछनीय गतिविधियो पर नजर रखने एवं सीमा सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए मंगलवार को सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी) और जिले के प्रशासनिक अधिकारियो के बीच दूसरे दौर की समन्वय बैठक हुई।
पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने मंगलवार को बताया कि बार्डर क्षेत्र के कोयलाबासा मे एसएसबी की 9वीं वाहिनी के साथ समन्वय बैठक की गई। इस दौरान जिले के प्रशासनिक अधिकारी,पुलिस अधिकारी और वन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान शासन के निर्देशानुसार उन सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन विचार विमर्श किया गया,जहाँ अंतर्विभागीय समन्वय की आवश्यकता है।
उन्होने बताया कि बैठक मे निर्णय लिया गया कि सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी),वन विभाग , राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारियो द्वारा प्रत्येक सप्ताह संयुक्त गश्त की जायेगी। संयुक्त गश्त के दौरान सीमा क्षेत्र के महत्वपूर्ण ग्रामो मे बैठक करके जनसंवाद स्थापित किया जायेगा। सीमावर्ती क्षेत्रो मे लगे सभी बॉर्डर पिलर्स को गश्त के दौरान नियमित चेक किया जायेगा।
श्री वर्मा ने बताया कि इंटेलीजेंस कोआपरेशन और इंटेलीजेंस शेयरिंग के लिए जिला पुलिस नियमित रूप से हर माह बैठक आयोजित करेगी। बैठक मे इंटेलीजेंस एजेंसीज के प्रतिनिधि उपस्थित रहेगे। इंटेलीजेंस की टीम से समन्वय स्थापित करने के लिए एसएसबी से एक नोडल अधिकारी की तैनाती पर भी चर्चा की गई।
पुलिस अधहक्षक ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रो मे मटर,वन्य उपज आदि की तस्करी करने वालो को चिन्हित करने के लिए पुलिस,वन विभाग और सशस्त्र सीमा बल का विशेष अभियान चलाया जायेगा। बैठक मे एसएसबी नौंवी वाहिनी के कमांडेंट उपेन्द्र रावत और पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा, अपर जिला अधिकारी अरूण कुमार शुक्ला,अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मिश्र,प्रभागीय वनाधिकारी रजनीकांत मित्तल सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।
गौरतलब है कि नेपाल की 82 किमी की सीमा जिले को छूती है। इनमे अधिकांश इलाका जंगल और पहाड़ है। आंशिक इलाका मैदानी क्षेत्र है। सीमा की सुरक्षा के लिए यहाँ एसएसबी की 50वीं और 9वीं बटालियन तैनात है। जिले के पांच थाना नेपाल सीमा से सटे है जिस कारण इस इलाके मे सशस्त्र सीमा बल,खुफिया एंजेंसियाँ, पुलिस और वन विभाग हर समय सक्रिय रहता है।
सं दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image