Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अंग्रेजों की हरित क्रांति की मशाल जला रहा इटावा सफारी पार्क

इटावा, 26 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा के बीहड़ों में चंबल की बदनाम छवि को बदलने के इरादे से सफारी पार्क मानसून की बारिश में जल संचयन कर अंग्रेजों की हरित क्रांति की मशाल जला रहा है ।
सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने शनिवार को ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि 110 साल पहले पुराने चेकडैम की मरम्मत और सफारी परिसर के अंदर वर्षा जल संचयन के तालाब बनाकर बीहड़ की जमीन को उपजाऊ करने का प्रयास सफल होता नजर आ रहा है। मंगलवार से लगातार हो रही बारिश में सफारी के लबालब भरे तालाब को देख कर जल स्तर में सुधार आने की उम्मीदें भी बढ़ गईं।
सिंह ने बताया कि यमुना से सटे होने की वजह से बारिश का पानी नदी में चला जाता था। इससे बीहड़ का यह इलाका उपजाऊ नहीं बन पा रहा था। यहां बड़े-बड़े टीलों और कटीले जंगलों के अलावा कुछ नहीं था। बारिश का पानी रोककर जल स्तर में सुधार लाने के लिए सफारी के खाली जगहों का उपयोग करते हुए वाटर हार्वेस्टिंग के लिए यहां 8000 घनमीटर के 31 चेकडैम और आठ तालाब बनाए गए।
उन्होने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर पिछले साल काम शुरू हुआ था जबकि मंगलवार से शुरू हुई बारिश में इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे। बारिश का ज्यादातर पानी इन तालाबों में भरा जो अभी तक ठहरा हुआ था। सफारी बीहड़ और इटावा शहर से बीच में बना है। वाटर रिचार्जिंग से शहर और आसपास के जलस्तर में सुधार आएगा। पेयजल का संकट दूर होने के साथ आसपास के किसानों को भी फायदा पहुंचेगा। इस प्रोजेक्ट पर अभी काम चल रहा है। इसमें सुधार करके आधुनिक तकनीकी से वाटर रिचार्जिंग के लिए शोधकर्ताओं और अन्य विभागों की मदद ली जा रही है।
निदेशक ने बताया कि बीहड़ की जमीन को उपजाऊ बनाने का प्रयास अंग्रेजी हुकूमत में शुरू हुआ था। करीब 110 साल पहले अंग्रेजों ने इस इलाके में बारिश का पानी रोकने के लिए यमुना के आसपास तीन चेकडैम बनवाए थे। पेड़ पौधों और हरियाली के चलते सफारी पहले से ही इटावा के लिए आक्सीजन हब बनी हुई है। नई योजना से इसका आकर्षण बढेगा तथा यह वाटर रिचार्जिंग की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।
उन्होने बताया कि साढे तीन सौ हेक्टेयर में फैली सफारी को पर्यावरण एवं जल संरक्षण के लिए पूरे देश में प्रयास किए जा रहे हैं। अब पिकनिग स्पाॅट से सफारी को देखने पर काफी आकर्षक दृश्य दिखाई देगा जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होगा ।
सफारी को बनाए जाने के लिए बीहड़ की जो जमीन ली गई है वहां पहले अंग्रेजो के शासनकाल में चैकडेम बनाए गए थे जो बाद में बदहाल हो गए। अब इस स्थान पर सफारी बनाए जाने के बाद उन्ही चैकडेम को एक तरह से पुर्नजीवित किया गया तथा नया व आकर्षक स्वरूप प्रदान करने की कवायद चल रही है ।
ज्ञातव्य है कि इटावा सफारी पार्क इलाके में अर्से पहले वनीकरण कार्य वर्ष 1913 के बाद मुख्यतः दो प्रकार से किए गए, पहला नालों या अन्य उपयुक्त स्थलों पर बंधे बनाकर बढते हुए भू-क्षरण को रोकना, दूसरा उपयुक्त प्रजातियों का पौधा रोपण या बीजारोपण कर भूतल को एक वनस्पतिक आवरण प्रदान करना, जो प्रारम्भ में भूमि को अपक्षरित होने से बचाए तथा भविष्य में एक ईंधन का भंडार भी बने। जगह-जगह पर जल व मृदा संरक्षण के लिये नालों में बंधे बनाए गए तथा सही विधि बीहड़ों के तल के मैदानी भागों के लिए भी अपनाई गई।
यमुना पट्टी के किनारे करीब 2912 एकड़ जमीन में फैला हुआ यह फिशर वन चार दशकों तक डकैतों की शरणस्थली बना रहा। इटावा मुख्यालय से करीब पांच किमी दूर स्थित फिशर वन अंग्रेज अफसरों के लिए मनोरंजन का खासा स्थान बना रहा है। पहले इस इलाके में पानी को रोकने के लिए एक बड़ा बांध बनाया गया था लेकिन वक्त की मार के चलते यह बांध अब पूरी तरह से टूट चुका है।
फिशरवन अंग्रेज अफसरों की यह शिकारगाह रही है। यहां पर इटावा के महाजन लोग अंग्रेज अफसरों के लिए हिरन,सांभर,चीतल और तेदुओं को पहले शिकारियों के जरिए पकड़वा कर अंग्रेज हुक्मरानों के सामने उनके शिकार के लिए पेश किए जाते थे फिर अंग्रेज गोली से उनका शिकार करके खुश हुआ करते थे। जानवरों के मरने के बाद उसके मांस को वही पर पकाकर खाने का क्रम भी अंग्रेज अफसर अपने परिवार के साथ किया करते थे।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image