Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चुनौतियों को अवसर में बदलना कोई यूपी से सीखे : मोदी

लखनऊ 26 जून (वार्ता) कोरोना संकटकाल में चुनौतियों को अवसर में बखूबी बदलने के लिये योगी सरकार की तारीफ करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया के कई देशों से बड़ी आबादी वाले उत्तर प्रदेश ने जिस तरह कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटा, वह अनुकरणीय है और अन्य राज्यों को इसका अनुसरण करने की जरूरत है।
श्री मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ करते हुये कहा कि पूरी दुनिया के लिये दहशत का पर्याय बने कोरोना की वैक्सीन तैयार होने तक लोगों को दो गज की दूरी और फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिये। यही इस जानलेवा वायरस से बचे रहने का उपाय है।
उन्होने कहा कि जब अन्य राज्य कोरोना से लड़ाई में जूझ रहे हैं, यूपी ने अपने विकास के लिए इतनी बड़ी योजना शुरू कर दी है। एक प्रकार से आपदा से बने हर अवसर को यूपी साकार कर रहा है। दुनिया के चार विकसित देशों स्पेन, इटली,फ्रांस और ब्रिटेन की कुल आबादी उत्तर प्रदेश के बराबर है जहां आधुनिक तकनीक समेत अन्य जरूरी संसाधनों की बहुतयात है। इसके बावजूद इन चार देशों में कोरोना वायरस से एक लाख 30 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि उत्तर प्रदेश में यह संख्या सिर्फ 600 है।
श्री मोदी ने कहा कि ऐसा सिर्फ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व और जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की सजगता से संभव हो सका। श्री योगी ने कोरोना की गंभीरता का अंदाज लगाते हुये न सिर्फ अस्पतालों को आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया बल्कि महज ढाई तीन महीनों में मरीजों के लिये एक लाख बिस्तरों की व्यवस्था सुनिश्चित करा दी।
उन्होने कहा कि योगी सरकार ने कोरोना से निपटने के लिये जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुये 60 हजार निगरानी समितियों का गठन किया। क्वारंटीन सेंटर और आइसोलेशन सेंटर के इंतजाम किये गये। इसके साथ ही अन्य राज्यों में रोजगार गंवा कर मुसीबत में पड़े प्रवासी श्रमिकों के घर लौटने की व्यवस्था करा दी और 35 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक ट्रेनो के जरिये अपने गांवों को लौट सके।
प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने इन श्रमिकों की स्किल मैपिंग कराकर उनके लिये रोजगार का इंतजाम किया वहीं 15 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के लिये मुफ्त राशन की व्यवस्था की गयी। योगी सरकार के मंत्री और अधिकारी आपदा को अवसर में बदलने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे है जो समूचे देश के लिये एक मिसाल है।
उन्होने कहा कि 2017 से पहले की अगर कोई और सरकार होती तो इस संकट से निजात पाना उसके लिये असंभव होता। ऐसी परिस्थितियों में अस्पतालों का रोना रोया जाता लेकिन मौजूदा सरकार देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लिये एक मिसाल कायम कर चुकी है।
श्री मोदी ने कहा कि राज्य में बिजली, पानी, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। नई सड़कों और एक्सप्रेसवे के निर्माण में यूपी आगे चल रहा है। सबसे बड़ी बात ये है कि आज उत्तर प्रदेश में शांति है, कानून का राज कायम हो रहा है। बरसों से पूर्वांचल में इंसेफिलाइटिस महामारी की तरह कहर बरपाती थी। अनेक नवजात शिशुओं की दुखद मृत्यु इस बीमारी से हो जाती थी।
उन्होने कहा कि यूपी सरकार के प्रयासों से, इस बीमारी के मरीजों की संख्या तो कम हुई ही है, मृत्यु दर में भी 90 प्रतिशत तक की कमी आई है। सिर्फ तीन साल में यूपी में गरीबों के लिए 30 लाख से ज्यादा पक्के घर बनाए गए हैं जबकि इस दौरान अपनी मेहनत से यूपी ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है। सिर्फ तीन साल में पारदर्शी तरीके से यूपी ने 3 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी है।
श्री मोदी ने कहा कि बौद्ध सर्किट के लिहाज़ से अहम कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया है। इससे पूर्वांचल में हवाई कनेक्टिविटी और सशक्त होगी और देश-विदेश में महात्मा बुद्ध पर आस्था रखने वाले करोड़ों श्रद्धालु अब आसानी से उत्तर प्रदेश आ सकेंगे। इसके अलावा हमारे पशुपालकों के लिए अनेक नए कदम उठाए जा रहे हैं। दो दिन पहले ही पशुपालकों और डेयरी सेक्टर के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का एक विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर फंड बनाया गया है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image