Friday, Apr 19 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बाबा साहब के आदर्श थे छत्रपति शाहूजी महाराज : अनुप्रिया

लखनऊ, 26 जून (वार्ता) पूर्व केन्द्रीय मंत्री और अपना दल एस अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने छत्रपति शाहूजी महाराज को सामाजिक न्याय एवं व्यवस्था परिवर्तन का मसीहा बताते हुये कहा कि राजनीतिक बराबरी के साथ सामाजिक और आर्थिक समानता की बात करने वाले बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जीवन के सबसे बड़े आदर्श छत्रपति शाहूजी महाराज थे।
छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती के मौके पर श्रीमती पटेल ने कहा कि सही मायने में सामाजिक न्याय एवं व्यवस्था परिवर्तन के मसीहा छत्रपति शाहूजी महाराज थे। उन्होंने आधुनिक भारत के इतिहास में व्यवस्थित तरीके से सकारात्मक कार्रवाई (अफर्मेटिव एक्शन) के रूप में आरक्षण की व्यवस्था की।
उन्होने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ.भीम राव अम्बेडकर ने राजनैतिक बराबरी के साथ-साथ सोशल एवं आर्थिक समानता की बात की थी। बाबा साहब की यह सोच छत्रपति शाहूजी महाराज के विचार से पैदा हुई। बाबा साहब के जीवन के सबसे बड़े आदर्श व्यक्ति छत्रपति शाहूजी महाराज थे।
श्रीमती पटेल ने कहा “ आज हम जहां खड़े हैं। आज समाज का वंचित और गरीब तबका भी सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहा है। आज हम सार्वजनिक तौर पर समानता की बात करते हैं। गैर-बराबरी को दूर करने के लिए आवाज उठाते हैं। इसका श्रेय छत्रपति शाहूजी महाराज को जाता है। इसकी वजह से छत्रपति शाहूजी महाराज को अनेक विरोधों का सामना करना पड़ा, लेकिन वह अपने दृढ़ निश्चय से पीछे नहीं हटे। बाबा साहब डॉ.भीम राव आम्बेडकर जी से जब शाहूजी महाराज की मुलाकात हुई तो शाहूजी महाराज ने कहा था कि दलित समाज में एक अनमोल रतन का जन्म हुआ है, उसे आगे बढ़ाना चाहिए, ताकि पूरे वंचित समाज का उद्धार हो और इसी उद्देश्य से उन्होंने बाबा साहब को विदेश में उच्च शिक्षा के लिये आर्थिक मदद की थी।”
उन्होने कहा कि शाहूजी महाराज ही वह प्रतापी और प्रजापालक राजा थें, जिन्होंने सूखा पड़ने पर अपने राज्य के किसानों के लिए ‘हल’ निर्माण के लिये अपनी सारी तोपें दान कर दी। शाहूजी महाराज की इस पहल से कोल्हापुर में किसानों को हल मिल गए और फसल अच्छी होने लगी। उन्होंने अपने राज्य में अनेक बांध व तालाब का निर्माण कराया। आज इसी वजह से कोल्हापुर में सूखा की शिकायत नहीं आती है।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image